राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं- देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है UP

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 03:50 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार जनआंकाक्षाओं पर खरी उतरी है और राज्य को विकास की पटरी पर दौड़ाने में सफल रही है। यही कारण है कि भारत के विकास का इंजन उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। राज्य विधानमंडल के वर्ष 2023 के पहले सत्र के लिये दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करते हुये श्रीमती पटेल ने सोमवार को कहा कि भाजपा सरकार जन समस्यायों के समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण समाधान के लिये संवेदनशील है। जनसमस्यायों के त्वरित निस्तारण में आईजीआरएस प्रणाली और सीएम हेल्पलाइन कारगर साबित हुई है, जिसके जरिए 3.97 करोड़ मामलों में से 3.93 करोड़ का निस्तारण निश्चित समय सीमा पर किया जा चुका है।

जी-20 की अध्यक्षता भारत के लिये गर्व का विषय- राज्यपाल
समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के सदस्यों की नारेबाजी और विपक्ष के भारी हंगामें के बीच अभिभाषण को जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता भारत के लिये गर्व का विषय है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में होने वाली 200 से अधिक बैठकों में 11 बैठको की मेजबानी का अवसर उत्तर प्रदेश के चार शहरों को मिला जो प्रदेश के विकास,बुनियादी ढांचे तथा संस्कृति और विरासत को वैश्विक समुदाय के सामने पेश करने का अवसर होगा। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा समेत अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया और ‘राज्यपाल वापस जाओ' के नारे लगाये। हंगामा कर रहे सदस्य लाल और काले रंग की तख्तियों को लहरा रहे थे जिनमें सरकार विरोधी स्लोगन लिखे हुये थे। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सदस्यों से शांत होकर राज्यपाल का अभिभाषण सुनने की अपील की जिसे नजरअंदाज कर दिया गया। भारी हंगामे के बीच करीब 50 मिनट में राज्यपाल ने 50 पन्ने का अभिभाषण पढ़ा।

'उत्तर प्रदेश केन्द्र की योजनाओं के क्रियान्वयन में देश में पहले नंबर पर है'
पटेल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को 2027 तक पांच ट्रिलियन डालर के लक्ष्य की प्राप्ति में उत्तर प्रदेश अहम भूमिका निभा रहा है और राज्य की योगी सरकार प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में नियोजित प्रयास कर रही है। सरकार ने बिजनेस एक्शन रिफार्म एक्शन प्लान के अंतर्गत 600 से अधिक सुधार लागू किये है। सिंगल विंडो पोटर्ल निवेश मित्र के जरिये उद्यमियों को 400 से अधिक आनलाइन सेवाये प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 33 लाख 50 हजार करोड़ रूपये से अधिक निवेश प्रस्ताव प्रदेश के विकास को एक नया आयाम देंगे जिससे 94 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। योगी सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि उत्तर प्रदेश केन्द्र की योजनाओं के क्रियान्वयन में देश में पहले नंबर पर है।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में त्वरित परिवहन की दिशा में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के तत्वावधान में कई एक्सप्रेसवेज का निर्माण किया जा रहा है। जिससे एक्सप्रेसवेज के दोनो ओर औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियां तेज होंगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश डिफेंस इंड्रस्ट्रियल कारीडोर के अंतर्गत अलीगढ़, आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानपुर और लखनऊ नोड्स में रक्षा क्षेत्र से जुड़े उद्योगों की स्थापना का कार्य प्रगति पर है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में करीब एक हजार एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी का निर्माण प्रक्रियाधीन है जिसमें दस हजार करोड़ से अधिक के निवेश की संभावना है। पटेल ने कहा कि 2017 में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद अब तक 118 ब्लाक मुख्यालयों तथा 26 तहसील मुख्यालयों को 2-2 लेन के संपर्क मार्गो से जोड़ा जा चुका है। इसके अलावा सात अंतररष्ट्रीय सीमा के तथा 68 अंर्तराज्यीय मार्गो को दो लेन मे चौडा किया गया है। 


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj