यूपीः राज्यपाल ने कारगिल दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Wednesday, Jul 26, 2017 - 02:41 PM (IST)

लखनऊः कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आज राज्यपाल राम नाईक ने कैंट स्थित अमर ज्योतिका पहुंचकर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वहीं इस अवसर पर सेना के सभी बड़े़ अफसर ने कारगिल दिवस स्मृतिका में देश के लिए कुर्बानी देने वाले शहीदों को नमन किया। दुश्मन देश के नापाक इरादों को नाकाम करने वाले इन शहीदों को आज पूरा देश याद कर रहा है।

बता दें कि 26 जुलाई को पूरे देश में कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये उन जवानों के शौर्य और पराक्रम को याद दिलाता है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देकर कारगिल में तिरंगा फहराया था।

वहीं इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि कारगिल विजय का आज महत्वपूर्ण दिवस  है। आज के दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान के विरुद्ध जो लड़ाई लड़ी थी उसमें विजय प्राप्त की। देश की सेना सक्षम है यह हम सब जानते है, लेकिन जब कोई लड़ाई का मौका आता है तो उसका परिचय केवल देशवासियों को नहीं ब्लकि पूरी दुनियावालों को होता है।

उन्होंने कहा कि कैप्टन मनोज पांडेय ने इस लड़ाई में अतुल्य साहस दिखाया था इसलिए भारत सरकार ने उनको परमवीर चक्र से नवाजा था। उन्होंने कहा कि लखनऊ में एक सैनिक स्कूल है उसमें कुछ सुधार होने चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल का नाम कैप्टन के नाम से जोड़ने के कुछ सुझाव मेरे पास आए थे, जिन्हें मैंने योगी और अखिलेश सरकार को भेज दिया था। कल ही मंत्री-परिषद में यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल का नाम कैप्टन मनोज पांडेय के नाम से जोड़ा जाएगा।