टीयर्स मंदबुद्धि संस्थान पहुंचे राज्यपाल, दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का किया जिक्र

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 11:40 AM (IST)

आगराः आगरा में बीते 25 सालों से स्पेशल चाइल्ड्स के लिए चल रहे टीयर्स मंद बुद्धि संस्थान के रजत जयंती समारोह में यूपी के राज्यपाल रामनाईक ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने संस्थान द्वारा दिव्यांग बच्चों के लिए निरंतर निस्वार्थ भाव से की जाने वाली सेवा का सराहा। 

उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चा जब किसी के घर में आता है, तो लोग कारण तलाशते हैं। कभी- कभी तो परेशान हो जाते हैं और दुखी होने लगते हैं, ऐसे बच्चों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का जो प्रयास इस संस्थान द्वारा किया जा रहा है, बेहद प्रशंसनीय है। वहीं इस मौके पर राज्यपाल ने सरकार द्वारा दिव्यांग बच्चों के लिए चलने वाले 2 विश्वविद्यालयाओं का जिक्र भी किया। 
                     
उन्होंने कहा कि यह बच्चे प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, लेकिन उनके लिए स्नातक स्तर की शिक्षा के लिए भी उत्तर प्रदेश में 2 संस्थान हैं, जहां उन्हें पूरी सुविधाएं मिलेंगी। पहला संस्थान है डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ और जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय चित्रकूट। 

राज्यपाल रामनाईक ने बताया कि इन दोनों विवि में ऐसे ही बच्चेां को शिक्षा प्रदान की जाती है, जिसमें से डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में तो इन दिव्यांग बच्चों के साथ सामान्य बच्चे भी शिक्षा ग्रहण करते हैं। वहीं केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का भी जिक्र किया।

वहीं यूपी की कानून व्यवस्था के बारे में राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि यूपी में आज की जो परिस्थिति है उसमें अभी सुधार की जरुरत है। योगी सरकार जो प्रयास कर रही है, इससे सुधार जरूर होगा। ये बात मैने अखिलेश सरकार के बारे में भी कही थी। इस अवसर पर संस्थान के शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र का और सामाजिक संगठनों द्वारा संस्थान को प्रदान की गई बस का लोकार्पण भी राज्यपाल राम नाईक ने किया।