MIET ने बनाई करंट वाली सैंडल, GPS लगे गहने... जानें किस तरह करते है महिलाओं की सुरक्षा

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 12:42 PM (IST)

मेरठः अब तक आपने जूते, चप्पल, सैंडल तो कई प्रकार के देखे होंगे, लेकिन ऐसे सैंडल जिसमें बटन दबाते ही करंट उतर आता है। यह देखना तो दूर कभी आप ने सोचा भी नहीं होगा। दरअसल उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक इनोवेटर ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे इक्यूपमेंट्स तैयार किए हैं, जो बेहद सराहनीय है।

बता दें कि मेरठ में एमआईईटी इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित अटल इनोवेशन कम्युनिटी सेंटर में इनोवेटर श्याम चौरसिया ने ऐसी सैंडल बनाई है, जिसमें बटन दबाते ही करंट उतर आएगा, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए बेहद ही लाभदायक होगा। वहीं, इस सैंडल के टच में आते ही व्यक्ति भाग खड़ा होगा। इतना ही नहीं इसमें एक ब्लूटूथ डिवाइस भी लगाई गई है।

वहीं, श्याम चौरसिया बताया कि बटन दबाते ही सैंडल में करंट उतर आता है। इसके साथ ही सैंडल में एक ब्लूटूथ डिवाइस लगाई गई है। इतना ही नहीं इसमें डीसी को एसी में कन्वर्ट करने वाला इक्विपमेंट भी लगाया गया है। चौरसिया ने आगे कहा कि आए दिन महिलाओं के साथ कोई ना कोई
हादसा होता इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऐसा सैंडल तैयार किया है। जो मुसीबत के समय में महिलाओं के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

2 महीने में तैयार हुई कंरट वाली सैंडल
श्याम चौरसिया ने कहा कि अगर कोई महिला कहीं मुश्किल में है तो सैंडल पैर से उतारकर हाथ में लेकर जैसे ही छोटा सा बटन प्रेस करेगी सैंडल में करंट आ जाएगा। जिसके एक टच से ही सामने वाला हिल जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि इस डिवाइस को बनाने में उन्हें दो महीने का समय लगा है। साथ ही इसके पेटेंट के लिए भी अप्लाई कर दिया है।

बटन दबने पर पर्स से निकलेगी 9MM पिस्टल की आवाज
इतना ही नहीं श्याम चौरसिया ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक रिवॉल्वर वाला पर्स तैयार किया है। वहीं, पर्स में लगा बटन दबाने से गोली चलने की आवाज आएगी, जोकि बिल्कुल ही 9 एमएम पिस्टल की तरह ही होगी। जिसकी आवाज सुनते ही अपराधी भाग खड़ा होगा। इनोवेटर श्याम ने बताया कि इस पर्स को लेज़र और फाइबर के साथ डिज़ाइन किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने गहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया है, जिससे चोरी होने पर गहने की लोकेशन पता चल जाएगी। वहीं, उनके इस शानदार की सभी सराहना कर रहे है।

Content Editor

Harman Kaur