अयोध्‍या में बन रहा लता मंगेशकर की याद में भव्य स्मृति चौक, CM योगी ने 31 जुलाई तक मांगा फाइनल डिजाइन

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 07:59 AM (IST)

लखनऊ: महान गायिका दिवंगत लता मंगेशकर की याद में उत्तर प्रदेश सरकार ने राम नगरी अयोध्या में भव्य स्मृति चौक बनाने की कार्ययोजना तय कर ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी अगस्त तक यह काम पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।             

योगी ने बुधवार को इस योजना की समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि भारत रत्न लता मंगेशकर की स्मृति को जीवंत बनाने के लिए अयोध्या में ‘स्मृति चौक' विकसित करने के बारे में देशवासियों से सुझाव मांगे गये थे। इसके लिये पिछले महीने एक प्रतियोगिता का अयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों ने रचनात्मक सुझाव दिये हैं। योगी ने कहा कि स्मृति चौक के डिजायन में सभी प्रविष्टियों के जरूरी सुझावों को समाहित किया जाये।       

गौरतलब है कि योगी सरकार अयोध्या में नया घाट चौराहे को ‘लता मंगेशकर स्मृति चौक' के रूप में विकसित कर रही है। यह अयोध्या में सांस्कृतिक महत्व के विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाले प्रमुख स्थल में से एक है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि स्मृति चौक पर लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलू जैसे संगीत क्षेत्र में उनकी उपलब्धि, आत्मा को छूने वाली उनकी आवाज, शालीन व्यक्तित्व आदि को स्थान दिया जाए। साथ ही स्मृति चौक के मध्य में वाग्देवी सरस्वती के प्रतीक ‘वीणा' को अवश्य चित्रित करने को भी कहा। उन्होंने चौक पर अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। लता जी के संगीत के क्षेत्र में लता जी के योगदान को भी चौक के चारों ओर प्रदर्शित किया जाना चाहिए।       

मुख्यमंत्री ने इस चौक पर एक दीप स्तंभ भी बनाते तथा म्यूजिकल फाउंटेन लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने आगामी 31 जुलाई तक इसकी डिजाइन को अंतिम रूप देने की समयसीमा तय की है। साथ ही इसको विकासित करने का काम हर हाल में अगस्त माह के अंत तक पूर्ण करने को कहा।

Content Writer

Mamta Yadav