AMU विवाद: राजा महेंद्र के प्रपौत्र ने जिन्ना की जगह उनके परदादा की तस्वीर लगाने की रखी मांग

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 12:50 PM (IST)

अलीगढ़ः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर लगाए जाने के विवाद में अब एक नया मोड़ आ गया है। दरअसल अब यूनिवर्सिटी के लिए जमीन दान देने वाल राजा महेंद्र सिंह के प्रपौत्र ने उनके परदादा की तस्वीर कैंपस में लगाने की मांग की है। इतना ही नहीं उनके प्रपौत्र ने यूनिवर्सिटी का नाम तक बदलने की मांग की है।

राजा महेंद्र प्रताप सिंह के प्रपौत्र पहुंचे विश्वविद्यालय
एएमयू छात्रसंघ के यूनियन हॉल में लगी पाकिस्तान के फाउंडर मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर उतारने के लिए हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ता रविवार सुबह एसएमवी इंटर कॉलेज रामघाट रोड पर एकत्र हुए। सभी झुंड में आगे बढ़े लेकिन पुलिस और प्रशासन ने उन्हें वहीं रोक लिया। राजा महेंद्र प्रताप सिंह के प्रपौत्र राजा गरुणध्वज सिंह भी इस प्रदर्शन में मौजूद थे। 

दादा की तस्वीर लगाने की रखी मांग
उन्होंने कहा कि जिन्ना ने षडयंत्र करके भारत का विभाजन किया। ऐसे व्यक्ति की तस्वीर सरकारी संस्थान में लगना बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। राजा महेंद्र प्रताप सिंह की तस्वीर लेकर पहुंचे गरुणध्वज ने कहा कि जिन्ना की तस्वीर हटाकर वहां उनके दादा की तस्वीर लगाई जानी चाहिए। 

नाम में भी किया जाए बदलाव 
उन्होंने कहा कि एएमयू को बनाने के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने हजारों एकड़ जमीन दान में दी थी, लेकिन उनके योगदान को षड्यंत्र के तहत भुला दिया गया। एएमयू का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी किया जाना चाहिए और उनकी कैंपस में एक विशाल मूर्ति लगनी चाहिए। 

Ruby