यूपी में बढ़ रहे अपराधियों के ग्राफ को अब रेड कार्ड देगा मात

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 11:04 AM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे अपराधियों के ग्राफ से योगी सरकार बेटियों की सुरक्षा को लेकर अधिक गंभीरता दिखा रही है। इसी कड़ी में बच्चियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने अनोखी पहल की शुरुआत इलाहाबाद से की है।

दरअसल पुलिस महिलाओं और छात्राओं से छेड़खानी करने वाले मनचलों को रेड कार्ड जारी करेगी। रेड कार्ड पाने वाला व्यक्ति दोबारा इस तरह की हरकत करते पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिसके तहत उसे जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

इस पहल की बेटियों ने की सराहना
पुलिस की इस पहल की बेटियां सराहना कर रही हैं। उनका कहना है कि एंटी रोमियो दल तो चौराहों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ही मनचलों के खिलाफ कार्रवाई करता है। रेड कार्ड जारी करने की योजना से गली मोहल्लों में घूमने वाले शोहदों पर भी नकेल कसी जाएगी।

10 हजार छात्राओं ने दिया फीडबैक
बता दें कि पुलिस टीम ने इस पहल को प्रभावी बनाने के लिए गर्ल्स स्कूल और काॅलेजों में एक फीडबैक फॉर्म का वितरण किया। स्कूल-कॉलेजों में हजारों फॉर्म वितरित किए गए। जिसके बाद 10 हजार से ज्यादा छात्राओं ने अपनी सलाह उस फीडबैक फार्म के जरिए पुलिस को दी है। इन फॉर्मों को गहनता से पढ़कर पुलिस ने शहर में 250 से ज्यादा स्थानों को चिन्हित किया है। छात्राओं की सलाह पर चिन्हित किए गए स्थानों पर एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय पुलिस सादी वर्दी में तैनात रहेगी।

क्या कहना है पुलिस का?
एएसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि उन्हें लगातार छेड़खानी की शिकायतें मिल रही थी। जिसके बाद उन्होंने शोहदों का पता लगाने के लिए स्कूल-काॅलेज जाने वाली छात्राओं से ही फीडबैक फॉर्म के जरिए मनचलों के अड्डों की जानकारी हासिल की। जिससे घूम रहे मनचले चिन्हित किए जा सकें। वहीं इसका एक मकसद मनचलों पर प्रेशर डेवलप करने का है। जिससे उनके जहन में ये बात रहे कि उनका नाम पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।

छात्राएं हैं बेहद उत्साहित
वहीं छात्राओं द्वारा स्थान के साथ ही मनचलों के बैठने का समय भी फीडबैक फॉर्म में लिखा गया है। एएसपी का कहना है कि जिले भर के थानेदारों को उनके इलाके के चिन्हित ठिकानों की जानकारी दे दी गई है। एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय पुलिस भी शोहदों के खिलाफ अभियान चलाकर रेड कार्ड जारी करेगी। पुलिस की इस पहल से स्कूल-काॅलेज जाने वाली छात्राएं बेहद उत्साहित हैं।