नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को बड़ी राहत, 1 अगस्त से लागू होगा नया सर्किल रेट

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 01:52 PM (IST)

नोएडाः नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 1 अगस्त से नोएडा में फ्लैट का नया सर्किल रेट लागू किया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से दी गई इस राहत से जिले में इस वर्ष सर्किल रेट नहीं बढ़ेगा। डीएम ने अपने कैंप कार्यालय में बुधवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि इन सिफारिशों को सार्वजानिक कर आपत्तियां मांगी गई है। इसके लिए 10 दिनों का समय दिया गया है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद 1 अगस्त से नए सर्किल रेट को लागू कर दिया जाएगा। 

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि मौजूदा हालत के मद्देनजर समिति ने सर्किल रेट में कोई वृद्धि न करने के सिफारिश की है। समिति ने स्टाम्प ड्यूटी में दी जाने वाली छूट में व्याप्त विसंगतियों को भी समाप्त करने की सिफारिश की है। लेकिन इसमें इस बात का ध्यान दिया गया है कि छूट से किसानों को मिलने वाले मुआवजे पर कोई प्रतिकूल असर न पड़े। इसलिए छूट के स्वरुप को बदलने की सिफारिश की गई है।

उन्होंने बताया कि सोसाइटी में फ्लैट बायर्स से पहले पावर बैकअप, लिफ्ट, कम्युनिटी सेंटर या क्लब, स्विमिंग पूल और जिम पर 3-3 प्रतिशत सरचार्ज लिया जाता था। समिति ने ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी और फ्लैट बायर्स को राहत देते हुए पवार बैकअप और लिफ्ट से सरचार्ज समाप्त करने की सिफारिश की है। शेष 3 सुविधाओं क्लब, स्विमिंग पूल और जिम पर भी सरचार्ज 3 से घटाकर 2 प्रतिशत करने की सिफारिश की गई है। यानि पहले बायर्स को 15 प्रतिशत सरचार्ज देना पड़ता था, अब सिर्फ 6 प्रतिशत ही देना होगा। 

डीएम ने बताया कि सर्किल दर के निर्धारण के लिए 6 जून को संपत्ति मूल्यांकन पुनरीक्षण समिति का गठन किया गया था। समिति की पहली बैठक 23 जून को और दूसरी 3 जुलाई को हुई थी। बुधवार 11 जुलाई को समिति की सिफारिशों का प्रकाशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन सिफारिशों पर 21 जुलाई तक आपत्तियां दी जा सकेंगी। 1 अगस्त से गौतमबुद्ध नगर में नए सर्किल रेट को लागू कर दिया जाएगा।  

Deepika Rajput