UP में उम्मीदवारों के लिए गाइडलाइंस जारी; 95 लाख के अंदर होगा पूरा चुनाव प्रचार, जुलूस और रैलियों के लिए लेनी होगी अनुमति

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 01:16 PM (IST)

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव की अब तैयारियां जोरों पर चल रही है। सभी राजनीतिक पार्टियां और चुनाव आयोग भी तैयारी में जुटा हुआ है। अब चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया और प्रचार की हिदायतें जारी की हैं। इसी हिदायतों को और नियमों को ध्यान में रखकर पार्टियां चुनाव प्रचार करेंगी। आयोग ने सभी उम्मीदवारों के लिए गाइडलाइंस जारी की है।

लोकसभा चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से निर्देश पत्र जारी किया गया है। इस निर्देश के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में प्रचार खर्च की सीमा 95 लाख रुपए तय की गई है। जबकि विधानसभा चुनावों के लिए 40 लाख रुपए तय है। उम्मीदवारों को 10,000 रुपए से अधिक का लेनदेन बैंकों के माध्यम से करने का भी स्पष्ट निर्देश दिया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टियों को एक सप्ताह के भीतर स्टार प्रचारकों की सूची जमा करने का आदेश दिया गया है।  इसमें उनके दौरे और सभाओं के खर्च को प्रचार अभियान के बजट में शामिल किया जाएगा।

PunjabKesari
बैठकों और रैलियों के लिए लेनी होगी अनुमति
यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा द्वारा दिए निर्देशों के मुताबिक, राजनीतिक दलों को बैठकों, रैलियों और सभाओं समेत विभिन्न अभियान गतिविधियों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों की अनुमति लेनी होगी। अधिकारियों की अनुमति के बिना कोई भी बैठक या रैली नहीं की जाएगी। वहीं, किसी भी वाहन किसी भी पार्टी का झंडा नहीं लगाया जा सकेगा। केवल राजनैतिक दलों के पदाधिकारी RO से अनुमति लेकर गाड़ी में झंडे का प्रयोग कर सकेंगे। आयोग की टीम 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर सभा समारोह स्थलों की बुकिंग को हरी झंडी देगी।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: आज आ सकती है कांग्रेस की लिस्ट! उम्मीदवारों को लेकर दिल्ली में होगी बैठक
आज दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हो सकती है। इस बैठक में पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र पर चर्चा करेगी और उसे अंतिम रूप देगी। कार्यसमिति की बैठक के बाद अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इस बैठक में शेष सीटों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा होगी और उसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

​​​​​​​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static