सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा विवाद: गुर्जर परिषद ने पुलिस से की FIR दर्ज करने की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 01:38 PM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा क्षेत्र के दादरी में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के शिला पर लिखे गुर्जर शब्द पर काला पेंट करने के मामले में भारतीय गुर्जर परिषद पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) से मुलाकात कर मामला दर्ज करने के लिये शिकायत दी है। अधिवक्ता रविंद्र भाटी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि 26 सितंबर को दादरी में महापंचायत बुलाई गई थी, जिसमें दूसरे प्रदेशों से पहुंचने वालों में से दो लोगों को पुलिस अधिकारियों ने अपशब्द बोलकर धमकाते हुए अभद्रता की।

उन्होंने बताया कि मौके का वीडियो फुटेज साक्ष्य के रूप में उनके पास मौजूद है, और आला अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि कानूनी लड़ाई के लिए अधिवक्ताओं का पैनल भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की तो वह अदालत जाएंगे। भाटी ने बताया कि पुलिस आयुक्त को संबोधित करते हुए सोमवार को डीसीपी को दी गई है। इसमें कहा गया है कि सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के शिलापट्ट पर गुर्जर शब्द पर 21 सितंबर की रात काला पेंट लगाने वालों के खिलाफ केस दर्ज किया जाए क्योंकि इससे समाज की भावना आहत हुई है।

मालूम हो कि दादरी के मिहिर भोज कॉलेज में 22 सितंबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्राट मिहिर भोज की नवनिर्मित प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा के शिलापट्ट पर लिखे ‘गुर्जर' सम्राट मिहिर भोज शब्द को लेकर गुर्जर और ठाकुर समुदाय के बीच कथित रूप से विवाद पैदा हो गया। ये दोनों समुदाय सम्राट भोज को अपने-अपने समुदाय के होने का दावा कर रहे हैं। 

Content Writer

Ramkesh