Gyanvapi: श्रद्धालुओं के लिए खुला ''व्यास जी का तहखाना'', देखने के लिए लग रही लंबी-लंबी कतारें

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2024 - 10:49 AM (IST)

Varanasi News: काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालु ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर में स्थित तहखाने को देखने के लिए भी कतार में लग रहे हैं, जिसे वाराणसी (Varanasi) की एक अदालत के हालिया आदेश के बाद पूजा-अर्चना के लिए खोल दिया गया है। काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) के अधिकारी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए प्रबंधन में जुटे हैं।


काशी विश्वनाथ मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी पीयूष तिवारी ने बताया कि "श्रद्धालु तहखाने में पूजा करने के लिए उत्साहित हैं। फिलहाल, जिला प्रशासन के निर्देश पर हमने झांकी दर्शन कराने की व्‍यवस्‍था की है। व्यवस्था के तहत काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद बाहर निकलने वाले श्रद्धालु मस्जिद परिसर की सीमा पर लगाए गए अवरोधकों के पास से एक झरोखे (खिड़की) से तहखाने को देख सकते हैं। पहले यह क्षेत्र टिन की चादरों से ढका हुआ था, जिसे अदालत के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने बुधवार रात हटा दिया।” शुक्रवार को अवरोधकों के पास खड़े पुलिस कर्मियों के एक समूह को तहखाने के दर्शन के लिए उत्सुक भक्तों की कतार का प्रबंधन करते देखा गया।


बता दें कि वाराणसी की जिला अदालत ने बुधवार को ज्ञानवापी परिसर में स्थित तहखाने में हिंदुओं को पूजा-पाठ करने का अधिकार देने का आदेश दिया था। काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से नामित एक "पुजारी" द्वारा नियमित अंतराल पर पूजा-अर्चना की जा रही है। पीआरओ ने बताया, "अदालत के फैसले के अगले दिन बृहस्पतिवार की सुबह, याचिकाकर्ताओं और हिंदू पक्ष के कुछ वकीलों ने तहखाने के दर्शन किए। अब केवल पुजारियों को प्रार्थना करने के लिए तहखाने के अंदर जाने की अनुमति है। अन्य भक्त अवरोधकों के पास से दर्शन कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ेंः Ayodhya News: सौर ऊर्जा से रोशन हुई रामनगरी, सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने का बनाया रिकॉर्ड
श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर उभर कर आई अयोध्या (Ayodhya) को सौर ऊर्जा से रोशन किया जा रहा है। दुनिया की जानीमानी कंपनी सिग्निफाई ने अयोध्या सोलर सिटी (Ayodhya Solar City) लाइटिंग प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की घोषणा की है। परियोजना के तहत मंदिरों के शहर अयोध्या में 600 से ज्यादा फिलिप्स अर्बनस्पार्क सोलर वटिर्कल इंटीग्रेटेड पोल सॉल्यूशन स्ट्रीट लाइट स्थापित करने का रिकॉर्ड बनाया गया।

 

Content Editor

Pooja Gill