Gyanvapi Case: मां श्रृंगार गौरी मूल वाद समेत चार मामलों में आज होगी सुनवाई

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2023 - 01:54 PM (IST)

Gyanvapi Case: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बहुचर्चित ज्ञानवापी के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। मां श्रृंगार गौरी मूल वाद समेत चार मामलों में सुनवाई होनी है। इन मामलों में 13 सितंबर को जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में होने वाली सुनवाई टल गई थी। जिसके बाद सुनवाई के लिए आज यानी 21 सितंबर की तारीख तय की गई है।

यह भी पढ़ें...
लहसुन विक्रेता को निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला; फरार आरोपियों की तलाश जारी, पुलिसकर्मियों की टीम गठित

Crime News: संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से युवती की मौत, दोस्तों संग शराब पार्टी में शामिल हुई थी छात्रा

 

बता दें कि हापुड़ लाठीचार्ज के विरोध में हड़ताल कर रहे वकीलों की वजह से 13 सितंबर को होने वाली सुनवाई टल गई थी। जिसके बाद आज की तारीख तय की गई। आज कोर्ट में वादिनी राखी सिंह की तरफ से ज्ञानवापी सुरक्षित व संरक्षित करने के आवेदन पर आदेश होना है। वहीं, शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के उस वाद पर आदेश होना है जिसमें ज्ञानवापी में अधिवक्ता आयुक्त के सर्वे में मिली शिवलिंग जैसी आकृति के राग-भोग और दर्शन-पूजन का अधिकार मांगा गया है।



यह भी पढ़ें...
प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को करेंगे वाराणसी का दौरा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की रखेंगे आधारशिला

सिपाहियों ने महिला दारोगा के साथ की अभद्रता, दोनों पुलिसकर्मी गिरफ्तार; किया निलंबित

इन मामलों पर होगी सुनवाई
फिलहाल, इलाहाबाद हाईकोर्ट ज्ञानवापी विवाद से जुड़ी पांच याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई कर रहा है। इनमें से तीन याचिकाएं 1991 में वाराणसी की अदालत में दाखिल किए गए केस की पोषणीयता से जुड़ी हुई है। दो अर्जियां ASI के सर्वेक्षण आदेश के खिलाफ हैं।1991 के मुकदमे में विवादित परिसर हिंदुओं को सौंपे जाने और वहां पूजा अर्चना की इजाजत दिए जाने की मांग की गई थी। यह मुकदमा 1991 में वाराणसी की अदालत में दाखिल किया गया था। इन्हीं मामलों को लेकर आज अदालत में सुनवाई होनी है।

Content Editor

Pooja Gill