Gyanvapi Case: ज्ञानवापी के 8 तहखानों के सर्वे संबंधी याचिका पर 19 मार्च को होगी सुनवाई

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 12:31 PM (IST)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर स्थित शेष आठ तहखानों सहित सम्पूर्ण परिसर के सर्वेक्षण का आदेश देने का आग्रह करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए 19 मार्च की तिथि तय की है। हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने बुधवार को बताया कि ज्ञानवापी परिसर स्थित शेष आठ तहखानों सहित सम्पूर्ण परिसर के सर्वेक्षण का आदेश देने का आग्रह करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए प्रभारी जिला न्यायाधीश (पंचम) अनिल कुमार ने 19 मार्च की तिथि तय की है।


बंद पड़े 8 तहखानों का सर्वे कराने के लिए पेश की थी याचिका  
हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता ने बताया कि ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले की वादी संख्या एक राखी सिंह ने ज्ञानवापी परिसर में शेष बन्द पड़े आठ तहखानों सहित सम्पूर्ण परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराये जाने का आग्रह करते हुए एक याचिका दायर की थी, जिस पर जिला न्यायाधीश ने सुनवाई के लिए 19 मार्च की तिथि तय की है।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: आज दिल्ली में यूपी भाजपा कोर कमेटी की बैठक, राज्य की सभी सीटों पर पूरी होगी चर्चा

 


बता दें कि इससे पहले व्यासजी तहखाने में पूजा को लेकर दायर की गई याचिका पर भी फैसला आ गया। जिसके बाद ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने में अदालत के आदेश पर पूजा चल रही है। पूजा पर रोक लगाने के लिए मुस्लिम पक्ष हाई कोर्ट पहुंचा था, जहां हाई कोर्ट ने पूजा पर रोक लगाने से मना कर दिया है। हाई कोर्ट के फैसले से मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है।

यह भी पढ़ेंः आज लखनऊ आएगी केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम, लोकसभा चुनाव की तैयारी पर करेगी मंथन
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 होने वाले है। इसी के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग की टीम आज यानी 29 फरवरी को तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रही है। लखनऊ पहुंचने के बाद आयोग की टीम यूपी के अफसरों के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारी पर मंथन करेगी। मार्च महीने में ही चुनाव की अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। आयोग टीम चुनाव तैयारी और सुझावों के साथ-साथ शिकायतों पर भी चर्चा करेगी।

 

Content Editor

Pooja Gill