Gyanvapi Case: नमाजियों की भीड़ से भरी ज्ञानवापी मस्जिद, पुलिस ने लगाई बैरीकेडिंग

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2024 - 01:35 PM (IST)

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में बुधवार को जिला अदालत के फैसले में व्यास तहखाने में पूजा-पाठ करने का अधिकार दे दिया गया। वहीं आज यानि शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद नमाजियों की भीड़ से भरी हुई है। अब किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। 300 मीटर पहले लगी बैरीकेडिंग से ही लोगों को वापस भेजा जा रहा है।नमाज से एक घंटे पहले ही मस्जिद भर गई थी। करीब 1200 नमाजियों की क्षमता है। पिछले 15 मिनट से ही रोका जा रहा है।

31 साल बाद की गई पूजा
वहीं, 1 फरवरी को ज्ञानवापी परिसर में आखिरकार 31 साल बाद पूजा-अर्चना शुरू हो गई है। साथ ही तहखाने अब रोजाना 5 आरती भी की जाएंगी जो कि  सुबह 3.30 बजे मंगला आरती, दोपहर 12 बजे भोग,  दोपहर 4 बजे और शाम 7 बजे आरती होगी और आखिरी रात 10.30 बजे शयन आरती की जाएगी। 

विश्वनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी ओम प्रकाश मिश्रा और अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त निकालने वाले गणेश्वर द्रविड़ ने ब्यास जी के तहखाने में पूजा कराई। पूजा-पाठ का अधिकार काशी विश्वनाथ ट्रस्ट को सौंपा गया है। वहीं, कोर्ट का आदेश आने के बाद रातोरात तहखाने से बैरिकेडिंग हटा दी गई थीं। इसके बाद तड़के ही पूजा के लिए लोग जुटने लगे। 

मुस्लिम इलाकों में बंदी का असर 
मुस्लिम इलाकों में बंदी का असर दिख रहा है। ज्ञानवापी के आसपास मुस्लिम समुदाय के लोग अपनी दुकानों को पूरी तरह बंद किए हुए हैं। मस्जिद की इंतजामिया कमेटी के आह्वान पर बंदी की गई है। हालांकि बंदी के बावजूद माहौल पूरी तरह सामान्य है।

 

Content Editor

Imran