Gyanvapi Survey: जिला न्यायालय में आज पेश होगी ASI सर्वे रिपोर्ट! समय सीमा बढ़ाने के लिए भी दाखिल होगा आवेदन

punjabkesari.in Saturday, Sep 02, 2023 - 08:48 AM (IST)

Gyanvapi ASI Survey: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी परिसर पर चल रहे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की रिपोर्ट आज यानी शनिवार को  जिला जज की अदालत में दाखिल की जा सकती है। जिला कोर्ट ने 2 सितंबर तक सर्वे रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे। इसी बीच यह भी जानकारी मिली है कि रिपोर्ट दाखिल करने के समय बढ़ाए जाने के लिए शनिवार को कोर्ट में आवेदन दाखिल किया जाएगा।



बता दें कि वुज़ू खाने को छोड़कर, काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के बाद शुरू हुआ, जिसने एएसआई को यह निर्धारित करने के लिए सर्वेक्षण करने की अनुमति दी कि क्या 17 वीं शताब्दी की मस्जिद का निर्माण पूर्व में किया गया था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मुस्लिम पक्ष, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें वाराणसी अदालत के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें एएसआई को 'वजू खाना' क्षेत्र को छोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने की अनुमति दी गई थी, जहां एक "शिवलिंग" है।



सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी ASI सर्वे को मंजूरी दे दी गई थी। जिसके बाद से ज्ञानवापी परिसर का सर्वे शुरू किया गया। एएसआई ने ज्ञानवापी में मौजूद इमारत के अंदर वह बाहर सर्वे का काम किया। आधुनिक मशीनों को भी एएसआई ने सर्वे में लगाया। वुज़ू खाने को छोड़कर, काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे परिसर का सर्वे किया गया अब इस सर्वे का काम पूरा हो गया है। ASI ने जिला अदालत में प्रार्थना पत्र देकर सर्वे के लिए चार सप्ताह का समय मांगा था। जिसके बाद कोर्ट ने 2 सितंबर तक सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। अब आज जिला न्यायालय में सर्वे रिपोर्ट पेश की जा सकती है। वहीं, संभावना जताई जा रही है रिपोर्ट दाखिल करने के समय बढ़ाए जाने के लिए आवेदन भी दाखिल किया जाएगा।    

Content Editor

Pooja Gill