‘मुस्लिम लड़कियों की पढ़ाई पर पैसा खर्च करना ठीक, लेकिन हज सब्सिडी खत्म करना उचित नहीं’

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 11:48 AM (IST)

फर्रूखाबाद: उलमा-ए हिन्द राष्ट्रीय सेक्रेट्री एवं पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना सैय्यद कल्वे जव्वाद ने कहा है कि देश में कुम्भ जैसे मेलों पर लाखों रुपए का खर्चा होता है तो ऐसे में हज सब्सिडी को खत्म नहीं किया जाना चाहिए था। मौलाना जव्वाद फर्रूखाबाद के मोहल्ला सूफी खान स्थित दरगाह हुसैनिया मुजीबिया के सज्जादानशीन सैय्यद कारी शाह फसीह मुजीबी की सदारत के मौके पर यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा मुस्लिम लड़कियों की पढ़ाई पर पैसा खर्च करना तो ठीक है लेकिन हज सब्सिडी खत्म नहीं करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि जब कुंभ मेले पर सैकडों करोड़ खर्च किया जाता है तो हज सब्सिडी खत्म करना उचित नहीं है।  अगाामी 25 मार्च को परस्पर भाईचारा मुस्लिम समुदाय के आयोजित होने वाले एक विशाल सम्मेलन के लिए दरगाह सूफियों एवं शिया समुदाय लोगों की भीड़ जुटाने के सिलसिले में यहां आए जव्वाद ने कहा कि मुझे टेलीफोन पर धमकियां देने वाले आतंकियों के खिलाफ ही लखनऊ में यह सम्मेलन परस्पर मोहब्बत और भाईचारा के लिए किया जा रहा है। हम धमकियों से डरने वाले नहीं है।

जव्वाद ने कहा कि मस्जिद अल्लाह का घर होता है ऐसे में शिया-सुन्नी वक्फ बोर्ड ही मस्जिद के मसले में बातचीत करते हैं। आयोध्या में राम मंदिर का मसला बातचीत के जरिए हल होने के प्रयास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि श्रीश्री रविशंकर महाराज धर्म गुरू हैं। ऐसे में उन्हें सभी को साथ लेकर आयोध्या राम मंदिर मसला हल करने के प्रयास करने चाहिए। यह मसला यदि हल नहीं होता है तो अदालत के सर्वमान्य फैसले की प्रतीक्षा करनी होगी।