हमीरपुर पंचायत चुनावः उम्र छिपाकर जीत ली प्रधानी, अब खतरे में कुर्सी

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 12:09 PM (IST)

हमीरपुरः उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले के मौदहा ब्लाक की ग्राम पंचायत परछछ की नवनिर्वाचित प्रधान ने चुनाव आयोग से निर्धारित 21 वर्ष उम्र पूरी न होने के बावजूद चुनाव लड़ा और जीत गई, लेकिन विपक्षियों ने इस नवनिर्वाचित प्रधान की वास्तविक उम्र के दस्तावेजों को उजागर कर नया संकट पैदा कर दिया है और प्रधान की सीट को खतरे में डाल दिया है।

विपक्षियों ने एसडीएम कोटर् में गुरूवार को इस संबंध में याचिका दायर कर दी है। उपजिलाधिकारी मौदहा के राजेश कुमार चौरसिया ने बताया कि मौदहा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत परछछ में अंशिका गौतम ने प्रधान पद के लिए चुनाव लड़ा और चुनाव में जीत हासिल की। इस नवनिर्वाचित प्रधान के पिता राजनारायण गौतम गाँव में ही पंचायत मित्र है। इसके बावजूद इन्होंने प्रधानी के नामांकन में अपनी पुत्री की उम्र 21 वर्ष दिखाकर पर्चा दाखिल करा दिया और चुनाव में जीत हासिल कराई है लेकिन जीत का प्रमाण पत्र मिलने के बाद अब सबसे बड़ा संकट इस प्रधान की वास्तविक उम्र का आ गया है।

साथ ही निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित उम्र के साथ हेराफेरी करने का मामला गरम हो गया है। सरकारी दस्तावेजों के अनुसार नवनिर्वाचित प्रधान अंशिका के आधार कार्ड एवं हाईस्कूल की सनद में इसकी उम्र 23 अप्रैल 2001 लिखी है और इसके हिसाब से नामांकन की तारीख तक इसकी उम्र उन्नीस साल,ग्यारह महीने, बीस दिन ही पहुंच रही है जबकि निर्वाचन आयोग ने प्रधान का चुनाव लड़ने की उम्र 21 वर्ष निर्धारित की है।

अब सवाल यह उठता है कि नामांकन पत्र की जांच के समय अंशिका गौतम के उम्र के दस्तावेजों का मिलान आखिर किस प्रकार से किया गया है जो कि कहीं न कहीं नामांकन ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की भारी लापरवाही एवं प्रत्याशी द्वारा की गई हेराफेरी को दर्शाता है और निर्वाचन प्रक्रिया एवं प्रत्याशी के कारनामों पर सवालिया निशान खड़े करता है।हलांकि जीत का प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही विवादों के घेरे में आयी नवनिर्वाचित प्रधान अंशिका गौतम 473 मत पाकर पहले नंबर पर रही थी।वहीं महरजवा कोरी 397 मत पाकर दूसरे व सुरेश कुमार कोरी 365 मत पाकर तीसरे नंबर पर रहे हैं।

निर्धारित उम्र को लेकर नवनिर्वाचित प्रधान द्वारा की गई हेराफेरी के बाद चुनाव में दूसरे और तीसरे नम्बर के दोनों प्रत्याशियों ने मौदहा के उप जिलाधिकारी के यहां रिट दायर की है कि नवनिर्वाचित प्रधान के द्वारा चुनाव आयोग को धोखे में रखते हुए चुनाव लड़ने के नियम विरुद्ध कर्यों की जांच कर कार्यवाही करने की मांग की है। एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया ने बताया कि आज उनकी कोर्ट में रिट दायर की गयी है उसकी सुनवाई की जायेगी। जैसा होगा सही न्याय किया जायेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static