कुंभ में हाथों की छाप से बनी पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा नाम

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2019 - 06:17 PM (IST)

प्रयागराज(सैय्यद रज़ा): प्रयागराज में लगे कुंभ मेले में मेला प्राधिकरण ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। कुंभ मेले के सेक्टर नंबर-1 स्थित गंगा पंडाल में हाथों की छाप से पेंटिंग बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहा है। हाथों की छाप से पेंटिंग बनाने के सियोल के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ कर एक नया कीर्तिमान बनाया गया है।

दक्षिण कोरिया के सियोल में 4675 लोगों की एक साथ चित्रकारी के कीर्तिमान को प्रयागराज ने तोड़ दिया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के पर्यवेक्षक की मौजूदगी में लगातार 8 घंटे तक 7000 से अधिक लोगों ने हाथों की की छाप लगाकर इस रिकॉर्ड को बनाया है। अधिकारियों की मानें तो 10000 से ज्यादा लोगों की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन 8 घंटे में 7000 से अधिक लोगों ने पेंटिंग वॉल पर हाथों की छाप से एक नया कीर्तिमान जोड़ दिया है।

इस कार्यक्रम की खास बात ये है कि स्वच्छता कर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, अफसरों, जवानों, बच्चों और बुजुर्गों ने अपने हाथों की छाप इस पेंटिंग में लगाई है। इस की मॉनिटरिंग गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के निर्णायक मंडल के प्रमुख ऋषि नाथ कर रहे थे। आम श्रद्धालुओं कहना है कि यह प्रयागराज और देश के लिए गर्व की बात है इस बार की कुंभ मेले को इस रिकॉर्ड ने यादगार कुंभ मेला भी बना दिया है।

Anil Kapoor