हरदोईः रैन बसेरों का निरीक्षण करने पहुंचे DM एमपी सिंह, कमियां पाए जाने पर ईओ को लगाई फटकार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 04:36 PM (IST)

हरदोई ( मनोज सहारा ): उत्तर प्रदेश के हरदोई में बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए शासन के निर्देश पर जिला अध्यक्ष एमपी सिंह ने रैन बसेरा का निरीक्षण किया। जिसमें कमियां पाए जाने पर डीएम ने ईओ को फटकार लगाई है। वहीं, रैन बसेरा की हालत जर्जर मिलने और कोई व्यवस्था न पाए जाने पर फटकार लगाते हुए डीएम ने तीनों रैन बसेरों को जल्द सुचारू रूप से शुरू कराने के निर्देश दिए है। डीएम ने जनपद के 650 स्थानों पर अलाव जलाए जाने का दावा किया है और कहा कि, शीघ्र ही कंबल वितरित किए जायेंगे।



बता दें कि जिले में लगातार दो दिनों से पड़ रहे कोहरे और बढ़ती सर्दी को देखते हुए डीएम एमपी सिंह ने रैन बसेरा का निरीक्षण किया ।जिसमें नगर पालिका के पास व बाबू श्रीशचंद्र अग्रवाल धर्मशाला के साथ रेलवे स्टेशन रैन बसेरा का निरीक्षण किया। रैन बसेरा की हालत जर्जर और कोई व्यवस्था नहीं पाई गई। जिस पर डीएम ने ईओ को फटकार लगाई और जल्द व्यवस्था सुचारू रूप से शुरू करने के निर्देश दिए है। नगर पालिका रैन बसेरा में बोर्ड न लगे होने और गंदगी होने पर नाराजगी व्यक्त की है। साफ सफाई और बोर्ड लगवाने के लिए ईओ को निर्देश दिए है।

श्रीशचंद्र अग्रवाल धर्मशाला में गंदगी और कोई भी व्यवस्था न होने पर फटकार लगाई और कहा कि, साफ सफाई कराए साथ ही इस समय बुकिंग न होने पर स्वच्छ हाल में गद्दे और रजाई आदि की व्यवस्था कर रैन बसेरा स्थापित कराने के निर्देश दिए है। अन्य रैन बसेरा के बारे में पूछने पर ईओ और सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि, रेलवे स्टेशन पर रैन बसेरा बनाया जाता था। लेकिन पिछले वर्ष वहां रेलवे प्रशासन ने रैन बसेरा बनाने से इंकार कर दिया। इस पर डीएम ने वहां व्यवस्था देखने के निर्देश दिए और मौके पर जाकर वहां व्यवस्था देखी। स्टेशन अधीक्षक से बात करने पर उन्होंने कहा कि सीनियर डीसीएम से बात कर के रैन बसेरा का इंतजाम करवा दे। जिस पर डीएम ने ईओ को निर्देश दिए कि यहां पर सारी व्यवस्थाएं करे, रात तक रेलवे स्टेशन पर रैन बसेरा की अनुमति मिल जाएगी।



शासन की मंशा के अनुसार स्थापित कराए रैन बसेरे
रैन बसेरा स्थापित करने का उद्देश्य है कि बाहरी व्यक्तियों को ठंड से निजात मिले और वह शासन की मंशा के अनुसार बिना सर्दी लगे रात काट सके। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि, शासन की मंशा के अनुसार रैन बसेरा स्थापित कराए जा रहे है। आज रैन बसेरा में व्यवस्था को देखा गया जिसमें कमियां पाए जाने पर उनको दुरूस्त करने के निर्देश दिए है। डीएम ने जनपद के 650 स्थानों पर अलाव जलाए जाने का दावा किया है। जिसमें नगर पालिका और पंचायत में अधिशाषी अधिकारी और ग्राम पंचायत में राजस्व विभाग के अधिकारी समन्वय बनाकर अलाव लगवा रहे है। आम नागरिकों से फीडबैक लेकर अन्य स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है। वहां पर भी अलाव लगवाकर आम जनमानस को राहत पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। 

Content Editor

Pooja Gill