हाशिमपुरा कांडः HC ने पलटा तीस हजारी कोर्ट का फैसला,16 PAC के जवानों को उम्रकैद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 03:05 PM (IST)

मेरठः मेरठ में 31 साल पहले हुए हाशिमपुरा कांड में दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को फैसला सुनाया है। दिल्ली हाइकोर्ट कोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट के फैसले को पलटते हुए हाशिमपुरा कांड के आरोपी 16 पीएसी के जवानों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। बता दें कि तीस हजारी कोर्ट ने आरोपी 19 पीएसी के जवानों को बरी करने का फैसला सुनाया था। जिसमें से 3 जवानों की मौत हो चुकी है।

जानिए पूरा मामला 
दरअसल, 1987 में मेरठ में हुए दंगे के बाद पीएसी के जवानों ने हाशिमपुरा मुहल्ले के 42 मुसलमानों को अपने साथ ले गए। जवानों ने उन्हें जांच अभियान के बाद पकड़ा था। आरोप है कि पीएसी और पुलिस के जवानों ने कथित तौर पर 42 मुसलमानो को घर से उठाया और उन्हें हाथ ऊपर कर चलने को कहा। बाद में इन मुसलमानों को पीएसी की गाड़ी में बिठाकर ले जाया गया।

गोलियों से छलनी कर नहर में फेंके शव
जिसके बाद सभी मुसलमानों को गंगनहर के पास खड़ा कर गोलियों से छलनी कर दिया गया और उनके शव नहर में फेंक दिए गए। मृतकों के घरवालों को पुलिस काफी समय तक टरकाती रही। पुलिस की तरफ से जबाव न मिलने के बाद जब मामले ने तूल पकड़ा तो मामला कई अदालतों से होता हुआ अंत में सुप्रीम कोर्ट में जा पहुंचा।

तीसहजारी कोर्ट ने PAC के जवानों को किया था बरी
इस मामले में ट्रायल कोर्ट ने आरोपी बनाए गए पीएससी के 19 जवानों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था, जिसे पीड़ित पक्ष ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने इस मामले में 6 सितंबर को सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में स्थानांतरित किया गया था।  

Ruby