HC ने बिजनौर घटना का लिया संज्ञान, DGP एवं प्रमुख गृह सचिव को किया तलब

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 04:47 PM (IST)

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बिजनौर जिला अदालत में पेशी पर आये कैदी की ताबड़तोड़ फायरिंग कर की गयी हत्या की घटना को गंभीरता से लिया है। स्वयं जनहित याचिका कायम कर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव, डीजीपी सहित आला पुलिस अधिकारियों को 20 दिसंबर को तलब किया है। कोर्ट ने जिला जज की रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए यह कार्यवाही की है।

बता दें कि न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल तथा न्यायमूर्ति सुनीत कुमार की खंडपीठ ने राज्य सरकार से अदालतों की सुरक्षा के उठाये गए कदमों की जानकारी मांगी है। कोर्ट ने कहा है कि जब अदालतें सुरक्षित नहीं हैं तो आम नागरिकों की सुरक्षा की उम्मीद कैसे की जा सकती है। 17 दिसंबर को सीजेएम बिजनौर की अदालत में पेशी पर आये हत्या के आरोपी दो कैदियों पर  कोर्ट में फायरिंग की गयी। जिसमें एक की मौत हो गयी। वहीं कुछ आम लोग घायल हो गए हैं। जिसके बाद काफी देर तक कोर्ट परिसर में दहशत का माहौल ब्याप्त हो गया। फिलहाल हमलावर पकड़े गये। उन्होंने अपने पिता की हत्या का बदला लिया है। कोर्ट ने बार काउंसिल व बार एसोसिएशन से भी कोर्ट में सुझाव देने की अपील की है। अगली सुनवाई 20 दिसंबर को होगी।

हाइकोर्ट अधिवक्ता अभिषेक चौहान ने बताया कि बिजनौर में हुए शूट आउट में मारे गए अपराधी को बुधवार माननीय कोर्ट ने निंदा करते हुए स्वयं संज्ञान लिया है। वहीं कोर्ट ने कहा कि यदि इस तरह की घटनाएं कोर्ट में होने लगेंगी तो आगे न्याय देने में भी दिक्कत आएगी। इस तरह की घटनाएं होने से न्याय पालिका पर सवाल उठने शुरू हो जाएंगे।

 

Ajay kumar