HC ने जवाहर पंडित हत्याकांड में मुकदमा वापसी पर किया रिकार्ड तलब

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 12:23 PM (IST)

प्रयागराजः जवाहर पंडित हत्या के मामले में आरोपियों करवरिया बन्धुओं के खिलाफ जवाहर पंडित हत्याकांड में मुकदमा वापसी पर उच्च न्यायालय ने रिकार्ड तलब किया है। आपराधिक मुकदमा चलाने के खिलाफ याचिका की सुनवाई 15 जुलाई को होगी। प्रयागराज की जिला अदालत ने राज्य सरकार द्वारा मुकदमा वापस लेने के फैसले को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था। राज्य सरकार एंव पूर्व विधायक उदयभान करवरिया ने इसकी वैधता को चुनौती दी है। याचिका की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर कर रहे है। न्यायालय ने जिलाधिकारी की राज्य सरकार को भेजी गई रिपोर्ट मांगी है।

न्यायालय ने जानना चाहा है कि क्या अभियोजन अधिकारी की रिपोर्ट में उच्चतम न्यायालय के मुकदमे की प्रतिदिन की सुनवाई के आदेश एवं अन्य तथ्यों पर विचार किया गया। मुकदमा वापसी किस आधार व साक्ष्यों के आधार पर किया गया है। प्रदेश शासन को भेजी गई रिपोर्ट सहित पत्रावली तलब की है।   

गौरतलब है कि 1996 में 13 अगस्त को प्रयागराज के सिविल लाइंस इलाके में एके-47 से समाजवादी पार्टी के तत्कालीन विधायक जवाहर यादव पंडित की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। हत्या का आरोप करवरिया भाइयों पर लगा। दो बार सीबीसीआईडी जांच हुई और कोर्ट के निर्देश के बाद सुनवाई शुरू हुई। इस मामले में राजनीतिक दबाव के भी आरोप लगते रहे हैं। सपा सरकार के समय इलाहाबाद के एक दिग्गज सपा नेता पर करवरिया बंधुओं के खिलाफ जबरन कार्रवाई करवाने का आरोप लगाया गया।

Ruby