बेतरतीब ट्रैफिक व्यवस्था पर ड्रोन कैमरे की रहेगी नजर, अवैध वसूली करने वाले पुलिसकर्मी भी रहेंगे रडार पर

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 11:49 AM (IST)

कानपुरः कानपुर की बेतरतीब यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए आकाश में ड्रोन कैमरे छोड़े गये हैं। ये कैमरे यातायात नियमों का उल्लघॅन करने वालों पर पैनी नजर तो रखेगें ही, साथ में अवैध वसूली करने वाले पुलिसकर्मी भी वीडियो रिकार्डिंग की जद में आ जाएगें।


सीएम योगी के निर्देश पर कानपुर का ट्रैफिक सुधारने की कमान अब आईजी पुलिस ने अपने हाथ में ले ली है। उन्होने कानपुर के प्रमुख चौराहों पर एसपी रैंक के अधिकारियों को उतारा है तो वे खुद ड्रोन कैमरे के साथ बड़े चैराहे पर खड़े नजर आए। ड्रोन कैमरे के जरिये पुलिस दूर तक नजर रख सकेगी। इसके फायदे भी नजर आ रहे हैं। रेड सिग्नल में फंसी एक एम्बुलेन्स कैमरे से दिखायी पड़ी तो उसे निकलने का रास्ता मुहैया कराया गया।

मॉनीटर पर यातायात का नियम तोड़ते दिखाई पड़े वाहन चालकों को चैराहे पर रोक लिया गया। किसी को हिदायत दी गयी तो ऐंठ दिखाने वालों का चालान काट दिया गया। आईजी आलोक सिंह ने हेलमेट सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की तरकीब अपनायी है। वे चौराहों पर बाइक सवारों को रोकते हैं और उनके साथ चल रहे बच्चों को समझाते हैं कि वे पापा को हेलमेट पहनने के लिये मजबूर करें। यदि पीछे की सीट पर महिला बैठी हो तो उसे समझाया जाता है किक जब तक पति हेलमेट न पहने, उनके साथ घर से न निकलें।

Tamanna Bhardwaj