स्वास्थ्य विभाग ने तय की Corona Test की फीस, घर बैठे जांच के लिए देने होंगे 900 रुपये और खुद लैब जाने पर कम होगा खर्च

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 01:19 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना (Corona) की दस्तक के बाद इसके बढ़ने का खतरा बढ़ रहा है। इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है और कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी कर रहा है। इसी तैयारियों के बीच स्वास्थ्य विभाग ने कोविड की जांच के लिए फीस तय कर दी है। जांच के लिए जो फीस तय की गई है। उसके अनुसार ही कोरोना जांच की फीस ली जाएगी। इससे अधिक फीस लेने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग इन तय जांच दरों का पालन सख्ती से कराएंगा और पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाएगा।

PunjabKesari          
बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने RTPCR जांच के लिए अधिकतम 900 रुपये फीस तय की है। लैब पर खुद जाने पर अधिकतम फीस 700 रुपये लगेगी। विहित प्राधिकारी की ओर से निजी लैब में सैंपल भेजने पर फीस 500 रुपये होगी। RTPCR के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने ट्रूनेट और एंटीजन टेस्ट की कीमतें भी तय कर दी हैं। एंटीजन टेस्ट के लिए 250 और ट्रूनेट जांच के लिए अधिकतम 1250 रुपये तय कर दिए हैं। अगर सैंपल घर से लिया जाएगा तो 200 रुपये अतिरिक्त फीस देनी होगी।

यह भी पढ़ेंः किसानों को CM योगी का तोहफा: Lucknow में खुलेगा 7 मंजिला अत्याधुनिक एग्री मॉल, मिलेगी ये खास सुविधाएं

CT स्कैन की फीस भी हुई तय
CT स्कैन की फीस भी तय कर दी गई है। 16 स्लाइस के सीटी स्कैन के लिए अधिकतम 2000 रुपये, 16 से 64 स्लाइस तक के लिए 2250 रुपये और 64 से अधिक स्लाइस की जांच के लिए 2500 रुपये देने होंगे। वहीं, CMO डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि तय फीस का पालन न करने पर लैब संचालक के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

PunjabKesari

Corona केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाया सतर्कता का दायरा
राज्य में कोरोना के कुछ मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ओर भी ज्यादा अलर्ट हो गया है। इसके चलते विभाग की तरफ से कोरोना को लेकर जिले में सतर्कता और जांच का दायरा दोनों बढ़ाए जा रहे हैं। इस बीच राहत की बात यह है कि अभी तक संक्रमण के मामले बढ़ते नजर नहीं आ रहे हैं। सप्ताह भर पहले तक लखनऊ में कोविड की जांच के लिए रोजाना 500 के करीब सैंपल लिए जा रहे थे। अब इनकी संख्या 1 हजार कर दी गई है। बीते 5 दिन में सिर्फ 4 नए केस मिले हैं।

PunjabKesari

कोरोना फैलने की आशंका के बाद बढ़ाया जांच का दायरा- CMO
CMO प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि, कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका को देखते हुए जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। हालांकि, अभी भी जो मरीज मिल रहे हैं, वे किसी अन्य बीमारी का इलाज कराने के लिए अस्पताल आए थे। जांच के दौरान वे संक्रमित पाए गए। किसी में भी कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं हैं। राजधानी में इस समय सक्रिय मरीजों की संख्या 4 है। इनमें से 2 बुधवार को संक्रमित पाए गए। वहीं, उन्होंने बताया कि सभी को कोरोना से बचाव के लिए  मास्क लगाने व कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static