राजमा-चावल खाने से 40 छात्राओं की बिगड़ी तबीयत, विद्यालय में मचा हड़कंप

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 04:12 PM (IST)

रायबरेलीः उत्तर प्रदेश के रायबरेली में उस वक्त हड़कंप मच गया जब भोजन करने के बाद विद्यालय की 40 छात्राएं अचानक बीमार हो गईं। इतनी भारी संख्या में छात्राओं के बीमार होने पर विद्यालय में हड़कंप मच गया। छात्राओं को तुरंत अस्पताल भेजा गया।

जानिए क्या है मामला?
घटना रैन गांव में स्थित जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय (आश्रम पद्धति विद्यालय) का है। यहां कक्षा 6 से 12 तक की करीब 350 छात्राएं अध्यनरत हैं। विद्यालय आवासीय है। मंगलवार की सुबह 10 बजे छात्राओं को भोजन में राजमा, चावल तथा रोटी दी गई। खाना खाने के एक घंटे बाद से ही छात्राओं के पेट में तेज दर्द शुरू हो गया। सभी छात्राएं दर्द से छटपटाने लगीं। एक साथ इतने बच्चों के पेट में दर्द को देखकर विद्यालय प्रशासन के हाथ पांव फूल गए।

40 छात्राओं की खाना खाने के बाद तबीयत हुई खराब
जिसके बाद 108 एंबुलेंस से सभी छात्राओं को बछरावां सीएचसी में भर्ती कराया गया। इनमें से 15 की हालत ज्यादा गंभीर थी। जिसके चलते उन्हें जिला अस्पताल भेज दिया गया। साथ ही विद्यालय प्रशासन ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। जिसके चलते डीएम नेहा शर्मा बछरावां सीएचसी पहुंचीं। उनके साथ एसपी सुनील कुमार सिंह भी थे। उन्होंने बालिकाओं का हालचाल लिया।

राजमा, चावल तथा रोटी के लिए गए सैंपल
इसके बाद वे विद्यालय पहुंचीं तथा मंगलवार को बने भोजन राजमा, चावल तथा रोटी के सैंपल अपने सामने सील कराए तथा प्रयोगशाला जांच के लिए भेजवाया। उन्होंने कहा कि खाने की जांच की जा रही है, यदि खाना दूषित पाया गया या फिर किसी और स्तर से लापरवाही बरती गई है तो जांच रिपोर्ट आने के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसे बख्शा नहीं जाएगा।

सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं- डॉक्टर
वहीं सीएचसी बछरावां के अधीक्षक डॉ एके जैसर ने बताया कि बच्चों के खाने में या तो कोई गड़बड़ी हो गई है या फिर वहां का पानी दूषित होगा। उन्होंने बताया कि सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं। 15 बच्चों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। डॉ जैसर ने बताया कि चिकित्सकों की एक टीम बना दी गई है। सभी छात्राओं पर विशेष निगरानी रखी जा रही है ।

Tamanna Bhardwaj