Health Report: अब चंद मिनटों में Whatsapp पर होंगी आपके सेहत की रिपोर्ट, नहीं होना पड़ेगा परेशान

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 06:58 PM (IST)

लखनऊ, Health Report: राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं का मजबूत बुनियादी ढांचा और होने जा रहा है। राज्य सरकार ने 200 चिह्नित स्वास्थ्य इकाईयों में प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों के साथ हेल्थ एटीएम को स्थापित कर दिया है। इसके जरिए 30 तरह की जांचों की रिपोर्ट बहुत कम समय में मरीजों को प्रिंटआउट, व्हाट्सएप, ई-मेल ने और एसएमएस के जरिए उपलब्ध होगा। साथ ही साथ जांच के रिजल्ट द्र को टेलीमेडिसिन हब पर डॉक्टरों के द्वारा साझा किया जाएगा। इससे इलाज में समय की बचत होगी और एक ही छत के नीचे जांच व इलाज उपलब्ध होने से मरीज के तीमारदारों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

200 चिह्नित स्वास्थ्य इकाईयों में हेल्थ एटीएम स्थापित
सरकार की मंशा जल्द से जल्द राज्य के सभी 4600 वेलनेस सेंटर को पर हेल्थ एटीएम स्थापित करने की है, मुख्यमंत्री के निर्देश पर हेल्थ एटीएम के साथ ही टेलीकंसल्टेशन की सुविधा भी जल्द ही मिलने लगेगी। प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थसारथी सेन शर्मा के अनुसार आने वाले वक्त में स्वास्थ्य सुविधाओं को हर नागरिक तक पहुंचाने में हेल्थ एटीएम बहुत कारगर सिद्ध होंगे।

प्रमुख सचिव ने बताया कि जहां हेल्थ एटीएम स्थापित हैं, वहां यदि चिकित्सक की तैनाती नहीं है तो टेलीमेडिसिन से परामर्श देने की योजना है। जिन 200 स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगाए गये हैं वहां जांच के बाद वीडियो कंसल्टेशन की भी सुविधा शुक्रवार से शुरू कर दी गयी है।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj