ज्ञानवापी के 31 साल पुराने मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू, पहले हिंदू पक्ष की ओर से सुनवाई जारी

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 03:32 PM (IST)

लखनऊ: ज्ञानवापी के 31 साल पुराने मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है, सबसे पहले  हिंदू पक्ष स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर की ओर से सुनवाई की जाएगी। पिछले साल 8 अप्रैल को विवादित परिसर की खुदाई मामले में भी सुनवाई होगी। वहीं, Asi के सर्वेक्षण आदेश पर हाई कोर्ट ने फिलहाल रोक लगा रखी है।

उधर, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे और अंतिम दिन करीब सवा दो घंटे तक सर्वे चला। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकील ने दावा किया कि जितना सोचा था उससे ज्‍यादा साक्ष्‍य मिले हैं। हिंदू पक्ष के सोहनलाल ने कहा-'बाबा मिल गए।'

कहां मिल गए? पूछे जाने पर सोहनलाल ने कहा कि ये मत पूछिए। उन्‍होंने संतकबीर का दोहा-'जिन खोजा तिन पाइया, गहरे पानी पैठ, मैं बपुरा बूडन डरा, रहा किनारे बैठ।' सुना दिया। उन्‍होंने शिवलिंग मिलने का दावा किया। बताया कि तालाब में काले रंग का पत्‍थर मिला है। वहीं, सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग के बारे में जानकारों का कहना है कि मुगल आक्रांता ओं ने प्राचीन स्वयंभू शिवलिंग को तोड़ कर कुएं में डाल दिया था।

वहीं, इस मामले में बनारस कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा है कि जहाँ शिवलिंग मिला है उस स्थान को सील किया जाए और वहाँ किसी के आने जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static