ज्ञानवापी मामले में दायर याचिका पर आज सुनवाई, 8 तहखाने खोलने और छत पर नमाजियों का प्रवेश रोकने पर दर्ज थी याचिका

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 04:01 PM (IST)

वाराणसी: ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले को लेकर जिला अदालत में दायर की गई दो याचिकाओं पर सुनवाई से जुडी बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि 19 मार्च यानी सोमवार को याचिकाकर्ता राखी सिंह की तरफ से दायर दो याचिकाओं पर सुनवाई होनी है। दो याचिकाओं में सबसे पहली याचिका श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन को लेकर दाखिल है। वहीं, दूसरे याचिका के तहत जूते का रैक हटाने को लेकर अनुरोध किया गया है।

इस प्रकरण के बाद राखी सिंह ने कई अन्य याचिकाएं भी दाखिल की हैं। जिसमें से एक व्यास जी के तहखाने के खुलने के बाद मौजूद अन्य आठ तहखानों के खोलने की भी डिमांड की गई है, जिस पर सुनवाई शुरू हो चुकी है और आज न्यायालय में सुनवाई आगे बढ़ेगी। इसके अतिरिक्त राखी सिंह की तरफ से ज्ञानवापी परिसर की छत पर मुस्लिम समाज को जाने से रोकने और वहां नमाज न पढ़ने की याचिका भी दायर की गई है। इसके पीछे वजह छत का कमजोर होना बताया गया है, जिस पर भी आज सुनवाई होगी।

राखी सिंह के अधिवक्ता मन बहादुर सिंह अनुपम त्रिवेदी और सौरभ तिवारी ने ज्ञानवापी परिसर में मौजूद बंद तहखानों को खोलने की मांग करते हुए इसका सर्वेक्षण आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की तरफ से कराए जाने की डिमांड रखी है। जिस पर कोर्ट में सुनवाई हो रही है। वादी की तरफ से लगाए गए तहखानों के नक्शे और अन्य गुप्ता तहखानों के भी मौजूद होने की बात कही गई है. जिसकी जांच की अपील करते हुए इसे अनिवार्य बताया गया है। जिस पर कोर्ट ने याचिका को पिछले दिनों स्वीकार करते हुए दोनों पक्षों को सुनवाई के लिए नोटिस जारी किया था।

भगवान आदि विशेश्वर विराजमान मुकदमे के संरक्षक और वैदिक सनातन संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बिसेन का कहना है कि अभी ज्ञानवापी परिसर में कई राज छिपे हुए हैं। इन तहखानों के खुलने के बाद यह राज सामने आ जाएंगे। अभी तो सिर्फ 25% रहस्य ही सामने आया है जबकि 75% बाकी है।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj