दिल दहला देने वाले संजलि हत्याकांड में आया नया मोड़, चश्मदीद ने खड़े किए नए सवाल

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 02:46 PM (IST)

आगरा: दिल दहलाने वाला संजलि हत्याकांड प्रतिदिन ही नया मोड़ ले रहा है। शनिवार को गांव का ही एक युवक पुलिस के सामने आया और उसने जो बयान दिया उससे हत्याकांड की गुत्थी में नया मोड़ आ गया। युवक के अनुसार मंगलवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे संजलि साइकिल से स्कूल से लौट रही थी तो वह उसके पीछे बाइक पर जा रहा था। संजलि की साइकिल से सट कर 2 युवक काले पैशन-प्रो मोटरसाइकिल पर चल रहे थे। संजलि और युवकों के बीच कुछ बात भी हो रही थी कि तभी युवकों ने संजलि पर पेट्रोल उड़ेल कर आग लगा दी।

प्रत्यक्षदर्शी इस युवक के बयान के बाद पुलिस के सामने नए सवाल भी खड़े हो गए हैं। मसलन संजलि युवकों से बात कर रही थी जबकि संजलि ने बयान दिया था कि वे युवकों को जानती नहीं थी। वहीं दोनों हत्यारे काली बाइक पर थे जबकि संजलि ने पिता को बाइक का रंग लाल बताया था। संजलि हत्याकांड में 3 दिन की जांच में पुलिस को कई सुराग मिले हैं। इनके आधार पर पुलिस 5 थ्यूरियों पर काम कर रही है। 5 संदिग्ध भी पुलिस ने पूछताछ को हिरासत में लिए हैं। एसएसपी अमित पाठक सर्विलांस टीम के साथ मलपुरा थाने में घटना के बाद से ही मामले की जांच में जुटे हैं। पूरे जिले के तेज-तर्रार इंस्पेक्टर इसमें अलग-अलग टास्क पर लगाए गए हैं।

सीसीटीवी फुटेज
पुलिस ने नौमील के पास एक इलैक्ट्रॉनिक्स की दुकान और पेट्रोल पंप की सीसीटीवी फुटेज चेक की। पेट्रोल पंप की सीसीटीवी फुटेज में एक बाइक पर युवक बोतल में पेट्रोल लेता दिख रहा है। पुलिस बाइक से युवक तक पहुंच गई और उसे उठा लिया। अब उससे पूछताछ की जा रही है। वहीं इलैक्ट्रॉनिक्स की दुकान से मिली फुटेज में संजलि मंगलवार को दोपहर 1.41 बजे साइकिल से गांव की ओर जाती दिख रही है। पुलिस ने शुक्रवार शाम को संजलि के भाई को बुलाकर पहचान करा ली। उसके आसपास कई बाइक गुजरी हैं। इनकी पहचान कराई जा रही है।

लाइटर
घटनास्थल से गन शेप का गैस लाइटर पुलिस को मंगलवार को ही मिल गया था। इसका इस्तेमाल हत्यारों ने पेट्रोल डालकर छात्रा को आग लगाने में किया था। यह विशेष प्रकार का लाइटर है। पुलिस ने लाइटर के बारे में जानकारी करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग साइट एमेजोन से बिक्री का डाटा मांगा। जवाब मिला कि नहीं बेचे गए। इसके बाद पुलिस ने जिला आपूर्ति अधिकारी के साथ मिलकर पूरे जिले की गैस एजैंसी और दुकानों पर सर्च कराई। यह देखा गया कि यह लाइटर कहां से मिलता है। शाम को एक दुकान से हू-ब-हू लाइटर मिल गया। यह आयातित बताया जा रहा है। इसका प्रयोग रसोई के साथ-साथ इंडस्ट्री और बिजली का काम करने में भी किया जाता है। पुलिस अब इस लाइटर से हत्यारों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

फोटोग्राफ
पुलिस को कुछ फोटोग्राफ मिले हैं। ये शक के दायरे में आए एक युवक के हैं। इन फोटोग्राफ के माध्यम से पुलिस हत्यारे को बेनकाब करने के प्रयास में है।
साइकिल का बिल पुलिस को एक साइकिल का बिल मिला है। यह साइकिल छात्रा की मानी जा रही है। जिस स्थान पर यह बिल मिला है, वहां होने से कई सवाल उठ रहे हैं? पुलिस अब इन सवालों के जवाब तलाश रही है।

पापा मैं किसी को नहीं पहचानती, आग लगाकर मुझे खाई में धक्का दे दिया था: संजलि
गांव लालऊ निवासी हरेन्द्र ने बताया कि दिल्ली में उन्होंने बेटी से एक नहीं कई बार बातचीत की थी। बेटी ने बताया था कि 2 बाइक सवार पीछे से आए थे, उसे रोका। एक ने सिर पर पैट्रोल डाला फिर आग लगा दी। साइकिल सहित उसे खाई में धक्का दे दिया। दोनों युवकों ने हैल्मेट पहन रखा था। वह उनको पहचान नहीं पाई। एसएसपी के मुताबिक आरोपित पहचान वाले थे। इसलिए हैल्मेट लगाकर आए थे। संजलि ने बाइक पर लाल रंग देखा था। बाइक लाल थी या बाइक पर लाल रंग की पट्टियां थीं। यह भी साफ नहीं है।

लाल बाइक पर नजर
पुलिस की नजर लाल बाइक पर है। ऐसे युवाओं के बारे में जानकारी की जा रही है जो मंगलवार को लाल बाइक लेकर नौमील से लालऊ की ओर गए थे। कई को उठाकर पूछताछ की गई।

आज आयोग की टीम करेगी जांच
ग्राम लालऊ, थाना मलपुरा निवासी अनुसूचित जाति की बालिका की हत्या की घटना की स्थलीय जांच डा. राम शंकर कठेरिया अध्यक्ष व डॉ. स्वराज विद्वान सदस्य, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, भारत सरकार 23 दिसम्बर दोपहर 2 बजे करेंगे। उक्त जानकारी सहायक निदेशक, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, राज्य कार्यालय उत्तर प्रदेश तरुण खन्ना ने दी।

Anil Kapoor