हेलमेट, सीटबेल्ट न लगाने वालों का कटा चालान, अब नहीं करेंगे एेसी गलती

punjabkesari.in Thursday, Dec 07, 2017 - 12:53 PM (IST)

लखनऊ: यूपी में सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जनता को जागरुक करने के लिए सप्ताह के प्रत्येक बुधवार को हेलमेट और सीटबेल्ट न लगाने वाले 2 एवं 4 पहिया वाहन चालकों के विरुद्ध व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। राज्य सरकार के निर्देश पर परिवहन विभाग एवं गृह विभाग द्वारा संयुक्त रूप से प्रदेश स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।

इस दौरान प्रदेश में 7583 ऐसे 2 पहिया एवं 4 पहिया वाहन चालक पकड़े गए जिन्होंने वाहन चलाते समय सुरक्षा के दृष्टिगत हेलमेट और सीटबेल्ट नहीं लगा रखा था। इसमें से 5534 का हेलमेट का प्रयोग न करने तथा 2049 का सीट बेल्ट न लगाने के लिए चालान किया गया। साथ ही अभियान के दौरान 2 पहिया वाहन के पीछे बैठने वाले व्यक्ति को मानक के अनुरूप हेलमेट लगाने के लिए जागरूक कर सचेत किया गया।

प्रमुख सचिव, परिवहन आराधना शुक्ला ने बताया कि सड़क दुर्घटना देश एवं प्रदेश के लिए गम्भीर समस्या है। इससे बहुत ज्यादा जन-धन की हानि हो रही है। उत्तर प्रदेश सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर इस समय 9.5 प्रतिशत वृद्धि के साथ पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। इसमें कमी लाने के लिए ही प्रदेश सरकार प्रत्येक बुधवार को ‘हेलमेट सीटबेल्ट दिवस’ के रूप में मना रही है। उन्होंने कहा कि लोग सड़क सुरक्षा उपायों को अपनाएं, यातायात नियमों का पालन करें तो सड़क दुर्घटनाएं कम होंगी तथा प्रदेश को आर्थिक एवं जन नुकसान भी नहीं होगा और लोगों के परिवार भी सुखी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि नियमों का कड़ाई से पालन कराने के लिए ही प्रत्येक बुधवार को इस प्रकार का विशेष चेकिंग अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। साथ ही लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। फिर भी लोग यदि यातायात नियमों एवं सड़क सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करेंगे तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।