यहां बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं लोग, नदी का गंदा पानी पीकर काट रहे जिंदगी

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 07:02 PM (IST)

मऊः आज जल संकट से समूची दुनिया जूझ रही है। इससे निपटने के बाबत बड़ी-बड़ी बातें, घोषणाएं, दावे-दर-दावे किए जाते हैं, लेकिन कुछेक व्यक्तिगत प्रयासों के अलावा ऐसा कुछ नहीं होता जिससे इस समस्या के समाधान में आशा की किरणें दिखाई दे सकें। सरकारी स्तर पर केवल और केवल योजनाओं की घोषणाओं और आश्वासनों के अलावा और कुछ सामने दिखाई नहीं पड़ता। एेसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में सामने आया है। जहां लाेग नदी का गंदा पानी पीने काे मजबूर हैं। 

जानकारी के मुताबिक मामला मऊ शहर के वार्ड नम्बर 7 का है। यहां लगभग 30 से 40 परिवार रहते हैं। इस वार्ड के लोगों साफ़ पानी पीने के लिए तरस रहे हैं लेकिन इनकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। ऐसे में विवश होकर यहां के लोग टौंस नदी का गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे हैं। वहीं नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही भी देखने को मिली है। इस वार्ड में नाली और शौचालय की तो छोड़िए बल्कि पानी के लिए एक हैण्ड पम्प समरसेबल की व्यवस्था तक नहीं है।

बताया जा रहा है कि लगभग 12 साल से इस वार्ड में पानी की व्यवस्था नहीं है। वहीं यहां के चेयरमैन व सभासद ने लोगों की सुध तक नहीं ली। जिसके चलते आक्रोशित लोगों ने अपने हाथो में बाल्टी लेकर नगर पालिका प्रशासन व सभासद के खिलाफ जमकर नारेबाजी प्रदर्शन किया। मामला मीडिया के संज्ञान में आने के बाद सभासद राजू सैनी मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को कहा है कि पानी का टेंकर आ रहा है और जल्द ही यहां पर हैण्ड पम्प भी लगवाया जाएगा।

बता दें कि मामला मीडिया के संज्ञान में आने के बाद ही सभासद ने आनन फानन में पानी की व्यवस्था की है। जो खुद अपनी जुबानी कह रहे हैं कि इस वार्ड में सालों से पानी की समस्या है। 

Tamanna Bhardwaj