धुंध के आगोश में छिपा ताजमहल, देखें पर्यटकों को मायूस कर देने वाली तस्वीरें

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2016 - 03:28 PM (IST)

आगरा: दिवाली के बाद राजधानी धुंध के आगोश में छा गई है। आगरा देश का चौथा और यूपी का सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीबीसी) के एयर क्वालिटी इंडेक्स से ताजनगरी के प्रदूषण की हकीकत सामने आई है। धुंध का असर इतना है कि ताजमहल भी साफ नहीं दिख रहा है। पर्यटक यहां आकर मायूस हो रहे हैं।

इंडेक्स के अनुसार, देश में सबसे प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर फरीदाबाद, दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर गुडग़ांव और चौथे नंबर पर आगरा है। प्रदूषण का यह इंडेक्स शनिवार का है। रविवार को धुंध की वजह से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है। देर शाम तक सीपीसीबी ताजा इंडेक्स जारी करेगा। एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, आगरा में पीएम-2.5 (पार्टिकुलेट मैटर) का स्तर 438 पाया गया। 

सूक्ष्म कण पीएम-2.5 का 300 माइक्रोग्राम तक पहुंचने पर हेजडर्स जोन माना जाता है। यह स्तर सुबह और रात को ज्यादा बढ़ रहा है।  पीएम-2.5 से हवा की क्वालिटी की जांच की जाती है, इसमें वायु प्रदूषण के सूक्ष्म कण होते हैं। ये सीधे फेफड़ों तक पहुंचते हैं।  इसकी वजह से अस्थमा अटैक के साथ ही सांस लेने में समस्या होने लगती है। साथ ही वातावरण धुंधला हो जाता है।

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें