जम्मू कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 03:41 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने जम्मू कश्मीर में स्थिति को देखते हुए राज्य में हाई अलर्ट जारी किया है। सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने सभी सुरक्षाकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी है। उन्हें सोमवार को 11 बजे अपने कार्यालय में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे ने रविवार रात में इस आशय का आदेश जारी करते हुए कहा था कि संबंधित सरकारी विभागों के पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की 15 अगस्त तक छुट्टी रद्द कर दी है। हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि बकरीद ईद और स्वतंत्रता दिवस के कारण अलर्ट जारी किया गया है। माना जा रहा है कि जम्मू और कश्मीर में बदलते राजनीतिक परिद्दश्य के चलते यह आदेश हो सकता है। गोेंडा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के भारत-नेपाल सीमा से सटे देवीपाटन मंडल में गोंडा, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती समेत चारों जिलों में जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद सीमा पार से राष्ट्र विरोधी ताकतों द्वारा किसी प्रकार की आतंकी गतिविधियों और गड़बडी की आशंका के मद्देनजर मंडल से सटी 243 किलोमीटर खुली भारत नेपाल सीमा पर सीमा सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट कर चौकसी बढ़ा दी गई है।

मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि बलरामपुर की 94.5, बहराइच की 98.5 और श्रावस्ती जिले की करीब 51 किलोमीटर खुली भारत नेपाल के बीच की सरहदों पर सीमा पार से देश विरोधी गतिविधियों व घुसपैठ की आशंका को देखते हुए गृह मंत्रालय के निर्देश पर सीमा व जिलों के आंतरिक इलाकों में सशस्त्र सीमा बल और नागरिक पुलिस की सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एसएसबी नवीं वाहिनी के उप कमांडेंट रंजीत दास के अनुसार ,सीमा पार अपना नेटवर्क फैलाएं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई )और अन्य भारत विरोधी तत्व अपने आतंकी गुर्गों को घुसपैठ कराकर भारतीय इलाकों में गड़बडी फैलाने का नापाक प्रयास कर देश का माहौल बिगाडने की साजिश कर सकती है। जिसे नेस्तनाबूद करने के लिए सीमा पर तैनात जवानों को अलर्ट कर चौकसी, गश्त और कॉम्बिंग बढ़ा दी गई है।

उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिलों में फैले जंगलों, दुर्गम मार्गों, पगडंडियों, सड़क व अन्य गैर परम्परागत रास्तों पर खुफिया सी सी टी वी कैमरों के साथ अन्य संसाधनों से उस पार से इस पार हर आने जाने वाले महिलाओं और पुरुषों की सघन तलाशी जवान ले रहे हैं। इसके अलावा बॉर्डर एरिया की गोंडा-रुपैडिहा, गोंडा-मैलानी और गोण्डा -बढ़नी बॉर्डर रेलप्रखंडों पर गुजर रही सभी रेलगाड़ियों पर एसएसबी, नागरिक पुलिस, राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के जवान सभी यात्रियों से पूछताछ कर उनकी व उनके सामानों की गहन पड़ताल कर रहे हैं। संदिग्ध पर्दानशीं महिलाओं की पड़ताल के लिए महिला विंग्स की विशेष टुकडियां लगाई गई हैं।

Deepika Rajput