CM सामूहिक विवाह के तहत हिंदू-मुस्लिम के 101 जोड़ों का हुआ विवाह

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 11:31 AM (IST)

गोरखपुरः गोरखपुर के चंपादेवी पार्क में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत वीरवार 101 जोड़ों की सामुहिक शादी हुई। जिसमें हिंदू रीति रिवाज से 93 जोड़ों ने विवाह किया। पंडित माधव शरण त्रिपाठी एवं राजेश त्रिपाठी ने मंगलचार के बीच विवाह कराया। वहीं 8 मुस्लिम जोड़ों का इस्लाम की शरियत के हिसाब से निकाह पढ़ाया। इस दौरान शहनाई वादक मोहम्मद उस्मान और उनके साथियों ने शहनाई बजाई।

बता दें कि कार्यक्रम में सरकार द्वारा 11 जोड़ियों को मंच पर 10 हजार रूपए तक का सामान जिसमें बर्तन, कपड़े, मोबाइल, पायल, बिछिया आदि का उपहार दिया। कार्यक्रम को सभी विधायकों ने संबोधित किया। गोरखपुर के जिला अधिकारी समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन समाज कल्याण अधिकारी सप्तऋषि कुमार ने किया। वहीं समाज कल्याण के अधिकारी ने इस सामूहिक विवाह के बारे में जानकारी भी दी।

अधिकारी ने बताया कि गोरखपुर जनपद के सभी ब्लाक से जोड़ों और परिवार के सदस्यों को बसों से लाया गया था। कार्यक्रम स्थल पर भी उन्हें पैकेट में लंच और पानी उपलब्ध कराया गया। आयोजन स्थल पर ही विवाह पंजीकरण के लिए ब्लाकवार टेबल लगाई गई थी। जहां विवाह के बाद दम्पत्ति उपस्थित हुए। बायोमेट्रिक पहचान कर उनकी शादियों को पंजीकृत कर मौके पर ही उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 

उन्होंने बताया कि सामूहिक विवाह के इस आयोजन में प्रति जोड़े पर शासन से 35000 खर्च किए जाने हैं। जिसमें उनके जीवन के उपयोगी सामानों को दिया जाएगा और इसी से कुछ धन राशि की कटौती कर आयोजन पर हो रहे खर्चे की भी भरपाई की जाएगी। शादी सम्पन्न होने के बाद नवविवाहित जोड़ो ने अपनी खुशी का इजहार किया।

Punjab Kesari