हिन्दू-मुस्लिमों के बीच हुई अनोखी पंचायत, गोकशी करने वालों पर ऐसे कसेगी शिकंजा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 01:59 PM (IST)

हापुड़ः उत्तर प्रदेश के हापुड़ में एक अनोखी पंचायत हुई है। जहां हिन्दू-मुस्लिम दोनों समुदाय के सैकड़ों लोग इस पंचायत में शामिल हुए। इस पंचायत में दोनों समुदाय के पंचों ने मिलकर गौ रक्षा के सर्वसम्मति से नियम बनाए। दोनों समुदाय के लोग मिलकर गोकशी करने वालों पर शिकंजा कसेंगे।

दरअसल, थाना व तहसील धौलाना के गांव पिपलेड़ा में एक पंचायत का आयोजन किया गया। इस पंचायत की चर्चा हर जगह है। वहीं ये पंचायत हिन्दू मुस्लिम आपसी सौहार्द की एक मिसाल भी है। बता दें कि पिपलेडा गांव के ग्रामीणों ने मिलकर एक ऐसी पंचायत की। जिसमें हिन्दू-मुस्लिम शामिल हुए। सभी ने मिलकर पंचायत में कुछ ऐसे नियम कानून बनाये जो कि मानवता के साथ-साथ आपसी सौहार्द कायम करने वाले हैं।

ग्रामीणों ने मिलकर तय किया कि गऊ रक्षा के लिए पंचायत के सभी लोग तत्पर रहेंगे और कहीं भी गौकशी होती है तो सभी लोग प्रशासन को सूचित करेंगे और मिलकर उसे कानून के हवाले कराने का कार्य करेंगे। अफ़वाहे न फैलाएंगे और ना अफ़वाहों पर ध्यान देंगे। किसी भी कीमत पर गांव का माहौल नहीं बिगड़ने देंगे। पंचायत ने गांव की सफाई से लेकर गांव के विकास पर भी सभी की सलाह ली और आने वाले समय में गांव की समस्याओं से निजात दिलाने का सबने मिलजुल कर प्रण लिया।

साथ ही शिक्षा सफाई और महिला सशक्तिकरण पर भी पंचायत में जोर दिया गया। गांव में शांतिपूर्ण माहौल बनाकर रखें और आपसी प्यार और भाईचारा ही हमारा सबसे बड़ा हथियार है। इस भाईचारे को कायम रखें। वहीं पंचों ने कहा कि हमें बड़ी सूझ बूझ से रहने की जरूरत है। हमारे गांव का माहौल पहले से ही अच्छा है, लेकिन भविष्य में कभी कोई अफवाह या शरारती तत्वों के चंगुल में फंस कर माहौल ना खराब होने दिया जाए और कहीं भी घटना की जानकारी मिलती है तो तत्काल पुलिस प्रशासन को सूचित करें और प्रशासन का सहयोग करें।

Tamanna Bhardwaj