24 फरवरी को बरसाना में होली खेलेंगे सीएम योगी, जानिए पूरा कार्यक्रम

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2018 - 03:33 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के बृज क्षेत्र की सांस्कृतिक एवं धार्मिक विरासत को प्रोत्साहन कर पर्यटन दृष्टि से पहचान दिलाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ इस बार कृष्ण एवं राधा की जन्मस्थानों पर होली खेलेंगे। वह आज यानि शुक्रवार शाम मथुरा के लिए रवाना होगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मथुरा में आज आयोजित रसोत्सव 2018 में सीएम भाग लेगें। योगी मथुरा के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय में आयोजित रसोत्सव की शुरुआत करेंगे। 

इस मौके पर मथुरा की सांसद हेमा मालिनी भी मौजूद रहेंगी। हेमामालिनी 24 फरवरी की शाम रसोत्सव में डांस की प्रस्तुति देगी। उसके बाद सूफी गायक कैलाश खेर का प्रोग्राम होगा। इसी कार्यक्रम में सीएम बृज तीर्थ विकास परिषद के लोगो और वेबसाइट की लांचिग करेंगे।  इस आयोजन में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में पद्म विभूषण पंडित जसराज, नृत्यांगना शोभना, सूफी गायक कविता सेठ, पद्म विभूषण पंडित हरी प्रसाद द्वारा गायन एवं नृत्य की प्रस्तुति होगी। योगी मथुरा के लोहवन गांव में आयोजित फाल्गुन उत्सव में भी शिरकत करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि सीएम कल 24 फरवरी को बरसाना जाएंगे और लठामार होली का आनन्द उठाएंगे। बरसाना में पहले रमेश बाबा की माताजी गौशाला में बनाए गए गोबर गैस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यहां के राधा बिहारी इंटर कॉलेज में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इस जनसभा में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहेंगे। जनसभा से वह बरसाना मंदिर पहुंचेंगे। जहां वह राधा-रानी मंदिर के दर्शन करने के बाद बरसाना की लट्ठमार होली देखेंगे। इस दौरान राधा-कृष्ण बने कलाकार वहां आएंगे। जिनकी आरती योगी उतारेंगे। 

सूत्रों ने बताया कि बरसाना में लट्ठमार होली के लिए फूलों से बने छह हजार लीटर रंगों का प्रयोग किया जाएगा। सीएम के स्वागत के लिए 101 ढोल नगाड़ों का इंतजाम किया गया है। साथ ही गुलाल और क्विंटल फूलों से होली खेली जाएगी। इस अवसर पर देश भर से एक लाख से ज्यादा लोगों के बरसाना पहुंचने की संभावना है।  जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र ने बताया कि आसपास के गांव से छोटे-छोटे समूहों में होरियारे बरसाना में होली खेलने आते रहते हैं और इस बार सभी होरियारे सीएम के सामने होली खेलेंगे। इसके लिए उनके पास बनवाए जा रहे हैं। 

 उन्होंने बताया राधा कृष्ण के स्वरुप के चयन के लिए स्थानीय स्तर पर कलाकारों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में जो भी चयनित होगा। उसे राधा कृष्ण के स्वरुप बनने का मौका मिलेगा और इन्हीं की आरती सीएम योगी उतारेंगे। गौरतलब है कि बरसाने में करीब 40 दिनों तक होली खेली जाती है। यहां की लठ्ठमार होली दुनियाभर में प्रसिद्ध है। हालांकि, इस बार हेलीकाप्टर से राधा कृष्ण नहीं आएेंगे, लेकिन उनके स्वरुप की आरती सीएम उतारेंगे। योगी सरकार इससे पहले पिछले साल 18 अक्टूबर को अयोध्या में भव्य दीपावली मना चुकी है।