नेपाल और बिहार बॉर्डर पर अब होमगार्ड के जवान तैनात किए जाएंगे- डीजी सूर्य कुमार शुक्ला

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 03:22 PM (IST)

फतेहपुरः देश में बढ़ रहे अपराधों के मद्देनजर केंद्र सरकार लगातार कठोर कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सीमा पार से अवैध गतिविधियों को रोकने के भारत सरकार ने सीमा पर बीएसएफ से लेकर आईटीबीपी की तैनाती कर दी है। वहीं उत्तर प्रदेश के होमगार्ड भी उत्तर प्रदेश की सीमा पर तैनात होने जा रहे हैं। डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला ने सोमवार को मीडिया से बातचीत करते हुए इस बात की जानकारी दी। 
उन्होंने बताया कि होमगार्डो की ट्रेनिंग भी इसके लिए बहुत जल्द शुरू की जाएगी।

सूर्य कुमार शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश के नेपाल और बिहार बॉर्डर पर अब होमगार्ड के जवान भी तैनात किए जाएंगे। बहुत जल्द ऐसे 1200 जवानों की ट्रेनिंग भी शुरू की जाएगी। इन सभी जवानों को बॉर्डर पर किसी भी समस्या से निपटने के लिए कुशल प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेंड किया जाएगा। इन सभी को भारतीय सेना जैसी ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे उन्हें बॉर्डर पर किसी भी समस्या का सामना करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। वर्तमान समय में इन दोनों ही सीमाओं पर एसएसबी के जवानों की तैनाती की गई है।

डीजी होमगार्ड ने बताया कि भारत सरकार को 1200 ट्रेंण्ड जवानों की लिस्ट सौंपी गई है। सरकार से हरी झंडी मिलते ही बॉर्डर पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती शुरू की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है कि होमगार्डों के काम से खुश होकर सरकार ने झंडा देने का काम किया है। उन्होंने बताया कि अब प्रदेश के ज्यादतर होमगार्डों के पास काम है और उनको बराबर ड्यूटी दी जा रही है।