फसलों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहे आवारा पशु, जिल प्रशासन ने उठाया ऐसा कदम

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 10:32 AM (IST)

अलीगढ़(उप्र): आवारा पशुओं को लेकर बढ़ रहे तनाव की खबरों के बीच जिला प्रशासन ने सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए हैं। किसानों का कहना है कि आवारा पशु उनकी फसलों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहे हैं। प्रशासन हालांकि समस्या से निपटने के लिए बड़ा अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है। पिछले 48 घंटे के दौरान गांव वाले विशेषकर इगलास और खैर तहसील के तहत आने वाले गांवों के लोग आवारा पशुओं को स्कूलों और अस्पतालों सहित सरकारी इमारतों में हांक कर एकत्र कर रहे हैं। इस अवधि में कम से कम 15 स्कूल बंद करने पड़े क्योंकि किसानों ने इन स्कूल परिसरों को अस्थाई गोशालाओं में तब्दील कर दिया था।

सरकारी गोशाला टप्पल के ठेकेदार जसबीर सिंह ने बताया कि यहां पिछले 2 दिन के दौरान पशुओं की बहुत अधिक भीड़ और ठिठुरन भरी ठंड के कारण 47 गायों की मौत हो गई है। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने आपात बैठक कर स्थिति का आकलन किया। जिलाधिकारी ने गायों की मौत के सवाल टाल दिए लेकिन माना कि जिला प्रशासन समस्या को दूर करने के लिए बड़ा अभियान चलाने जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान प्रतिनिधियों के साथ वार्ता हुई है। हमने किसानों को आगाह किया है कि वे गायों को जबरन सरकारी इमारतों में ले जाकर कानून हाथ में ना लें। आवारा पशुओं के प्रति क्रूर व्यवहार करने वालों और उन्हें अनधिकृत जगह हांक कर ले जाने वालों के खिलाफ कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। सिंह ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में गोशाला बनाने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

साहनी ने कहा कि दुग्ध देने की क्षमता नहीं होने की वजह से मवेशी को आवारा छोडने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इस बीच खैर के निकट मंगलवार दोपहर हुई हिंसा के सिलसिले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दर्जनों गोरक्षकों ने सरकारी ठेका वाहन पर पथराव किया था। यह वाहन अस्थाई गोशालाओं से गायों को टप्पल स्थित सरकारी गोशाला ले जा रहा था। अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही और गिरफ्तारियों की संभावना है। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण मोहनलाल पटीदार ने बताया कि ट्रक में जा रही एक गाय की उस समय मौत हो गई, जब कुछ युवकों ने जबरन ट्रक रोककर पथराव किया। भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस को हल्का बलप्रयोग करना पड़ा।

Anil Kapoor