HPCL: जून तक एचपीसीएल की विजाग तेल रिफाइनरी का होगा विस्तार, बोले- चेयरमैन पुष्प जोशी

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 10:14 PM (IST)

वाराणसी, HPCL: सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी (Oil Marketing Company) हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में स्थित अपनी विजाग तेल रिफाइनरी (Oil Refinery) की क्षमता का विस्तार जून तक पूरा कर लेगी। कंपनी (Company) के चेयरमैन (Chairman) पुष्प जोशी (Pushp Joshi) ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान, अगले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटें जीतनी हैं: भूपेंद्र सिंह चौधरी... पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें


विजाग रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है: जोशी
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) उत्पादन और बिक्री वाले ईंधन के बीच का अंतर पाटने के लिए सालाना 83.3 लाख टन क्षमता वाली विजाग रिफाइनरी का विस्तार कर रही है। इसके अलावा राजस्थान के बाड़मेर में एक नई रिफाइनरी का निर्माण भी कर रही है। जोशी ने कहा, "हमने विजाग रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। इसके जून अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।" इसके साथ ही रिफाइनरी की सालाना क्षमता 1.5 करोड़ टन हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- योगी के मंत्री का विवादित बयान, कहा- UP के लोग सफाई कर्मचारी की नौकरी के लिए दे देते हैं रिश्वत लेकिन...


50 फीसदी अधिक पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की बिक्री करती है HPCL
एचपीसीएल अपने उत्पादन से 50 फीसदी अधिक पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की बिक्री करती है। कंपनी इस अंतर को पाटने के लिए विजाग रिफाइनरी का विस्तार करने के साथ 2024 के अंत तक बाड़मेर में 90 लाख टन प्रति वर्ष क्षमता वाली इकाई लगा रही है।

Content Writer

Mamta Yadav