बेजुबान जानवर पर इंसान की हैवानियत, सांड को पीट-पीट कर उतारा मौत के घाट

punjabkesari.in Sunday, Jul 08, 2018 - 03:07 PM (IST)

भदोहीः बेशक जानवार बेजुबान होते हैं, लेकिन उनमें भी जान होती है। इन्हें नुकसान पहुंचाने के पहले ये सोच लेना चाहिए कि जानवर तो अपना दुख दर्द किसी को बयां भी नहीं कर सकते। फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इंसानियत भूलकर जानकर पर अत्याचार करने से पीछे नहीं हटते। मामला भदोही जिले का है। जहां एक एक सांड़ को ग्रामीणों की भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। इंसानों की क्रुरता दर्शाता हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

वहीं इस घटना की जानकारी 'डायल-100' को दी गई। पुलिस आई, भले लोगों ने आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी, लेकिन आरोप है कि पुलिस ने एक नेता के हस्तक्षेप की वजह से एफआईआर दर्ज नहीं किया। जिले के ऊंज थाना क्षेत्र के पिलखुना गांव में यह घटना 4 जुलाई की बताई जा रही है। सोशल मीडिया पर सांडहत्या का वीडिओ अब वायरल हो रहा है। वीडियो में दर्जनों लोग बेजुबान पशु को घेरकर और दौड़ा-दौड़ा कर मार रहे हैं।

इस मामले के पीछे वजह सामने आई है कि कुछ दिन पूर्व गांव के एक युवक को सांड ने घायल कर दिया था। युवक इस समय बीएचयू के अस्पताल में मौत से जूझ रहा है। उसके गुस्साए परिजनों और बस्ती के लोगों ने एक सांड को देखते ही उस पर अपनी असहिष्णुता दिखा दी। बाद में पता चला कि जिसे मार डाला गया, वह दूसरा सांड था। बेशर्मी की हद तो तब हो गई, जब बेजुबान को बचाने के बजाय लोग उसकी पिटाई का वीडियो बनाते रहे।

पुलिस ने दोषियों के खिलाफ कारवाई के बजाय सुलह-समझौता करा दिया। ऊंज इलाके केप्रभारी निरीक्षक का कहना है कि लोगों ने आपस में सुलह कर लिया है। जब कोई तहरीर देगा, तो मुकदमा दर्ज किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि जब समझौता हो गया, तब क्या सांड के परिजन मुकदमा दर्ज कराने थाने आएंगे? इस पर एसओ का जवाब था, "फिर तो अफसरों से बात करनी पड़ेगी।


 

Tamanna Bhardwaj