मिड डे मिल में मिला जहर, रसोईए की सतर्कता से बची सैंकड़ों बच्चों की जान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2017 - 11:24 AM (IST)

शाहजहांपुरः यूपी के शाहजहांपुर में लापरवाही का बहुत बड़ा मामला संज्ञान में आया है। यहां के एक स्कूल में किसी ने मिड डे मिल के राशन में जहरीले पाउडर का पैकेट रख दिया। गनीमत यह रही कि समय रहते रसोईए की जहर के पैकेट पर नजर पड़ गई और बच्चों के साथ होने वाला एक बड़ा हादसा टल गया।

जानकारी के मुताबिक मामला थाना कांट के किसुरियाई प्राथमिक विद्यालय का है। जहां पढ़ रहे इन बच्चों की जिन्दगी के लिए आज का दिन बेहद घातक साबित हो सकता था, क्योंकि इनके लिए तैयार होने वाले मिड डे मिल में जहरीले पाउडर का पैकेट मिला है, जोकि खाने में मिलाया जा चुका था। यह खाना कुछ देर बाद बच्चों को दिया जाने वाला था। वहीं समय रहते रसोईए की इस पर नजर पड़ गई। जिससे बच्चों की जान बच गई।

सूचना के बाद मौके पर पहुंचे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने पूरी रसोई में रखे राशन को कब्जे में लेकर पुलिस के हवाले कर दिया। वहीं पुलिस ने कांट थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है। पैकेट में मिले जहरीले पाउडर को जांच के लिए लैब में भेजा जा रहा है ताकि इसके जहर की तीव्रता का पता लगाया जा सके।

उधर जैसे ही ये खबर बच्चों के घर वालों को मिली वो सकते में आ गए। उनका कहना है कि स्कूल प्रशासन की लापरवाही से उनके बच्चों की जान जा सकती थी। अगर बच्चे जहरीले खाने को खा लेते तो शायद इस स्कूल में पढ़ने वाले लगभग 100 मासूमों की जिन्दगी खतरे में पढ़ जाती। जिसके बाद अब पूरे जिले के स्कूलों में रसाईयों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।