योगीराज: गौशाला में भूख-प्यास से दर्जनों गायों की मौत, शवों को नोच नोचकर खा रहे कुत्ते

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 02:30 PM (IST)

गोंडा: गाय के नाम पर राजनीति करने वाली भाजपा सरकार में गायों की हालत बद से बदतर है। प्रदेश के हर जिलों में भूख-प्यास से गायों की मौत हो रही है लेकिन इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। ताजा मामला गोंडा जिले का है। यहां के एक गौशाला में दर्जनों गायें मृत पड़ी हैं जिसे देखकर कोई भी विचलित हो उठेगा। इतना ही नहीं जिंदा गायों को कुत्ते नोच नोचकर खा रहे हैं। 


मामला गोण्डा जिले के पडऱी ब्लॉक में स्थित गौशाला-1 का है। यहां 1 दर्जन से अधिक गायों के शव पिछले कई दिनों से ऐसे ही पड़े हैं। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। यही नहीं मरे हुए गौवंशों को कुत्ते और चील, कौवे नोच नोच कर खा रहे हैं। कुछ गौवंशों की आंखें कौवों ने निकाल ली है। तस्वीरों में गौवंशों के जो शव दिख रहे हैं वो तो चार पाँच दिनों से पड़े हैं लेकिन गौशाला के किनारे जो गड्ढे बने हैं वहाँ का जायजा लिया गया तो वहां की तस्वीरें इससे भी ज्यादा खौफनाक थी। गड्ढों में तमाम गौवंशों के कंकाल पड़े थे। गौवंशों के गौशाला में पड़े हुए शव और कंकाल अपने साथ हुए अत्याचार की साफ गवाही दे रहे हैं। 


ग्राम पंचायत सचिव को संदेश दिया लेकिन कोई नहीं आया
गौशाला में मौजूद एक व्यक्ति से जब पूछा गया कि ये शव कब से यहां पड़े हैं तो उसने बताया कि तीन-चार दिनों से ये शव यहाँ पड़े हैं। उसने बताया कि हमने कई बार ग्राम पंचायत सचिव को संदेश दिया लेकिन कोई नहीं आया। उसने यह भी बताया कि जो भी जानवर मरते हैं उनको गौशाला के किनारे बने खुले गड्ढों में ऐसे ही फेंक दिया जाता है। 

हम रोज यहां आते हैं लेकिन गाय के शव दिखे ही नहीं: ग्राम पंचायत अधिकारी
वहीं जब ग्राम पंचायत अधिकारी रघुनंदन सिंह से पूछा गया कि शव ऐसे क्यों पड़े हैं तो उन्होंने कहा कि आज हमें पता चला है। अधिकारी से जब ये पूछा गया कि क्या आप सिर्फ फोन से ही जानकारी लेते हैं या यहाँ आते भी हैं तो उन्होंने कहा कि हम रोज आते हैं...लेकिन चार दिन से मरे पड़े ये शव उनको नहीं दिखे।

Ajay kumar