आंधी-तूफान ने जमकर बरपाया कहर: मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 हुई, 83 घायल

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 09:28 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रविवार शाम आए आंधी-तूफान में मरने वालों की संख्या बढकर 70 हो गई है तथा 83 लोग घायल हुए हैं। प्रदेश के आपदा राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि इनमें सर्वाधिक मरने वाले 8 लोग बरेली के है तथा कासगंज में 6 एवं बाराबंकी में 5 लोगों की मृत्यु हुई है।

उन्होंने बताया कि सभी मृतक के परिवारों को 24 घंटों में राहत राशि उपलब्ध कराने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए है। उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए तथा घायलों को 50 हजार से 2 लाख रुपए तक राहत राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार शाम ही आंधी तूफान से प्रभावित परिवारों को तत्काल राहत उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार प्रभावितों के साथ है।

इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के कुछ जिलों में आंधी तूफान के साथ बरसात होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटों में धूलभरी आंधी के साथ बरसात होने की संभावना है। इस दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रदेश के आजमगढ़, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, संतकबीरनगर, गोरखपुर, बलिया, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, बरेली, बुलंदशहर एवं बदायु जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। फिल्म अभिनेत्री एवं सांसद हेमामालिनी भी सोमवार को आंधी के दौरान कार से सफर करते हुए बाल-बाल बच गईं। उनकी कार के सामने अचानक एक पेड़ गिरा था।

Anil Kapoor