IAS अधिकारी दीपक कुमार बने यूपी के नए अपर मुख्य सचिव गृह, चुनाव आयोग ने लगाई मुहर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 02:46 PM (IST)

UP News: आईएएस अधिकारी दीपक कुमार उत्तर प्रदेश के नए अपर मुख्य सचिव गृह बनाए गए है। चुनाव आयोग ने उनके नाम पर मुहर लगा कर उन्हें गृह विभाग का चार्ज दिया है। यूपी सरकार ने शासन की ओर से तीन नाम भेजे थे, जिनमें IAS अफसर मनोज सिंह, देवेश चतुर्वेदी और दीपक कुमार का नाम भेजा गया था। निर्वाचन आयोग ने वरिष्ठ अफसर दीपक कुमार के नाम पर मुहर लगा दी।

बता दें कि कल ही चुनाव आयोग ने संजय प्रसाद को यूपी के प्रमुख सचिव गृह से हटाया था। संजय प्रसाद से प्रमुख सचिव गृह का चार्ज हटा दिया गया और गृह विभाग का चार्ज स्वतः ही मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के पास चला गया था। आज इस पद पर दीपक कुमार को तैनात कर दिया गया है।


इन राज्यों में भी हटाए गए गृह सचिव
निर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री कार्यालयों में प्रभार संभाल रहे गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है। वहीं, इस मामले को लेकर चुनाव आयोग का कहना है यह एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए लिया गया है। चुनाव आयोग की इस कार्रवाई से कड़ा संदेश जाता है कि लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन समान स्तर पर किया जाएगा। बता दें कि चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में सूबे के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था।

यह भी पढ़ेंः कृष्ण जन्मभूमि केस: मस्जिद कमेटी को सुप्रीम कोर्ट से झटका, हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका को किया खारिज
उच्चतम न्यायालय ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद से संबंधित 15 मुकदमों को समाहित करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली एक नई याचिका का मंगलवार को निस्तारण कर दिया। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने शाही मस्जिद ईदगाह की प्रबंध न्यासी समिति को उच्च न्यायालय के समक्ष आदेश वापसी की याचिका दायर करने की स्वतंत्रता प्रदान की। समिति ने उच्च न्यायालय के 11 जनवरी के आदेश को चुनौती दी है।

 

 

 

Content Editor

Pooja Gill