खुले में शौच किया तो भरना पड़ेगा 500 का जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2016 - 06:50 PM (IST)

अलीगढ़(के.एन.पी.शर्मा): अलीगढ़ में स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए एक नया फरमान सुनाया गया है। जिसके मद्देनजर अब कोई खुले में शौच करते हुए पाया जाएगा तो उसको 500 रूपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। इस फैसले को आगामी पहली मई से लागू कर दिया जाएगा। 
 
अलीगढ़ में स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए एक नया फरमान सुनाया गया है। जिसके मद्देनजर अब कोई खुले में शौच करते हुए पाया जाएगा तो उसको 500 रूपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। इस फैसले को आगामी पहली मई से लागू कर दिया जाएगा। इस फैसले के आने के बाद हम निकले शहर के पास पड़ी खाली जगहों की ओर जहां पर अक्सर लोग शौच के लिए जाते हैं तो वहां पहुंचकर देखा कि कुछ लोग शौच कर रहे हैं और कुछ लोग जा रहे हैं। तभी शौच को जा रहे एक व्यक्ति से जानकारी की गई तो उसका क्या कहना है।
 
अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत क्या फैसला किया गया है इसके सम्बन्ध में सी.डी.ओ धीरेंद्र सिंह सचान ने बताया कि अलीगढ़ के जिलाधिकारी डॉ. बलकार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वछता और जिला स्वच्छ भारत मिशन के मैनेजमेंट की बैठक हुई जिसमे बात उठी कि पहले खेतों आदि में शौंच करने जाते थे। लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं। जिसको देखते हुए फैसला लिया गया कि अब ऐसे लोगों को शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, उन्हें समझाया जाएगा। खुले में शौच करने वालों पर निगरानी रखने के लिए समितियां बनाई जाएगी। जिसमें स्थानीय महिलाए शामिल की जाएगी। वहीं बताया कि गांव में एक कुप्रथा चली आ रही है उसे अगर नहीं रोका गया तो आगामी तारीख में खुले में शौच करने वालों पर 500 रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। हाल फिलहाल में इस मुहिम के लिए करीब 38 गांव चिन्हित किए गए हैं। वहीं इस फैसले को लोगों ने सराहा है और इसमें पार्टिसिपेट करेंगे।