SC/ST एक्ट को लेकर निकालना होगा रास्ता, नहीं तो पैदा होगी खतरनाक स्थितिः कलराज मिश्रा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 05:20 PM (IST)

वाराणसीः केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने कहा कि एससी एसटी एक्ट लागू करने को लेकर सरकार पर आरोप लगाना ठीक नहीं है। क्योंकि यह बहुत पहले से बना है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर कुछ टिप्पणी की थी कि नेचुरल जस्टिस का एक तकाजा है कि अगर किसी को गिरफ्तार किया जाए या एफआईआर दर्ज की जाए, तो उसकी भी बात सुनी जानी चाहिए। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेरे सामने फर्जी तौर पर फंसाने के कई केस सामने आए।फैजाबाद में एक परिवार के चार लोगों को फर्जी फंसाया गया। देवरिया में एक प्रधान को भी ऐसे ही फंसाया गया। मैने पुलिस से बात की तो एसओ ने कहा मैं जानता हूं कि फर्जी है। अगर संज्ञान नहीं लिया गया तो स्थिति खतरनाक होगी। मैने मायावती से कहकर कई बार दुरुपयोग को रुकवाया।

उन्होंने कहा कि ये पक्ष और विपक्ष का मुद्दा नहीं है। मैं कानून के दुरुपयोग को रोकने के पक्ष में हूं। मैं सभी दल के नेता अपने यहां से फीडबेक को लें। सभी दल समाधान को लेकर विचार करें।

आंदोलन को लेकर कहा कि एससी-एसटी के लोगों की भी सुरक्षा हो सके और लागू करने को लेकर बाकी लोगों को भी परेशान न किया जा सके, इसके लिए रास्ता निकनला होगा।ताकि समाज में सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहे। लोग अब महसूस करने लगे हैं कि नेचुरल जस्टिस खत्म हो रहा है और लगता है कि यह कानून हमें प्रताड़ित करने के लिए बनाया गया। मनोवैज्ञानिक दृष्टि से यह बहुत खतरनाक स्वरूप बन जाएगा इसलिए यह आवश्यक है कि आज की परिस्थिति में सभी दल के लोगों को बैठ करके इस समस्या के बारे में गहराई से विचार करना चाहिए। 

Tamanna Bhardwaj