UP Election 2022: गोरखपुर सीट से जीतते हैं योगी आदित्यनाथ तो अपने नाम करेंगे ये 4 रिकॉर्ड

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 04:31 PM (IST)

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर से प्रत्याशी बनाए जाने के बाद से सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। बीजेपी ने यूं ही नहीं सीएम योगी को गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए चुना है, इसके पीछे का इतिहास काफी महत्वपूर्ण है। गोरखपुर सदर विधानसभा सीट पर पिछले 33 वर्षों से बीजेपी का ही कब्जा है। योगी आदित्यनाथ खुद वर्ष 1998 से लेकर 2017 तक गोरखपुर संसदीय सीट से लगातार जीतते रहे हैं। खास बात ये है कि यदि सीएम योगी इस सीट से जीत जाते हैं तो यह पार्टी के लिए तो खुशी की बात होगी, साथ ही ऐसा होने पर योगी के नाम चार रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाएंगे।

पहला रिकॉर्ड ये होगा कि सीएम योगी यदि इस चुनाव जीत दर्ज कर फिर से सीएम पद पर बैठते हैं तो वह कांग्रेस के नारायण दत्त तिवारी की बराबरी कर लेंगे। तिवारी 1985 में अविभा​जित यूपी के मुख्यमंत्री थे। तब से कोई अन्य मुख्यमंत्री लगातार दूसरी बार सीएम की कुर्सी को बरकरार रखने में सफल नहीं हुआ है। योगी आदित्यनाथ के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

दूसरा रिकॉर्ड- चुनाव जीतने के बाद यदि योगी आदित्यनाथ को फिर से पद मिलता है तो वह 15 साल में पहले विधायक सीएम होंगे। उनसे पहले, मायावती और अखिलेश यादव सीएम रहने पर एमएलसी थे। जब योगी आदित्यनाथ को सीएम के रूप में चुना गया था तब तक वह गोरखपुर से पांच बार लोकसभा सांसद थे।

तीसरा और बड़ा रिकॉर्ड- प्रदेश में ‘नोएडा विडम्बना’ चर्चित है। इसके अनुसार जो भी मुख्यमंत्री यहां पर दौरा करता है, उसके हिस्से में अगले चुनावों में जीत नहीं आती है। या फिर वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाता है। य​ही कारण है कि अक्सर नोएडा दौरे से नेता बचते रहे हैं। योगी आदित्यनाथ कई बार नोएडा गए हैं, अगर योगी फिर से जीतते हैं तो नोएडा विडम्बना पर हमेशा के लिए विराम लग जाएगा।

चौथा और आखिरी रिकॉर्ड- प्रदेश की राजनीति में भाजपा की ओर से अब तक 4 सीएम सामने आए हैं। वर्तमान सीएम योगी के अलावा कत्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह यहां पर सीएम के रूप में रह चुके हैं। आदित्यनाथ से पहले का कोई भी बीजेपी सीएम लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार नहीं रख सका। ऐसे में यदि योगी जीतकर फिर से सीएम बनते हैं तो यह भाजपा के इतिहास में रिकॉर्ड होगा। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj