ऑनलाइन जीवनसाथी की कर रहे तलाश तो पढ़ें ये खबर, वरना हो कसते है ठगी के शिकार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 03:16 PM (IST)

लखनऊ: सोशल मीडिया जहां लोगों के जीवन को आसान बना दिया है। वहीं साइबर क्राइम इसे अपना ठगी अड्डा बना लिया है और दिन कई लोग इसके  शिकार हो रहे है। दअरसल, आजकल लोग ऑनलाइन रिश्ते ढूढ कर अपना मनचाहा रिश्ता तय कर रहे है, लेकिन पुलिस ने इसे लेकर बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने बताया कि बदमाश इसका फायदा उठा कर  मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर शादी की बात करते हुए ठगी कर रहे हैं। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। आप भी इस तरह की शादी का प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है।  प्रयागराज पुलिस और क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो शादी की फर्जी मेट्रोमोनियल साइट बनाकर लोगों से ठगी करता था। यह गैंग अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर भी चलता था। गैंग ने भोले-भाले लोगों के अलावा अफसर तक को ठगा है।



क्राइम के अधिकारी ने बताया कि इन दिनों कई फर्जी ग्रुप्स और वेब साइट्स एक्टिव हैं जो शादी या अच्छा दूल्हा दुल्हन दिलाने के नाम पर आपको ठग सकते हैं। इन दिनों 'मेट्रोमोनियल फ्रॉड' एक नया साइबर क्राइम का ट्रेंड बन गया है। उन्होंने कहा कि  कुछ दिन पहले एक युवक ने खुद को जज बताकर कई महिलाओं से फ्रॉड के साथ ही रेप किया। इसी तरह से प्रयागराज, आगरा, कानपुर में खुद को तलाकशुदा बनाकर या विदेश में जॉब करने वाला बताकर महिलाओं से ठगी की।



क्राइम ब्रांच सूत्रों ने बताया कि साइबर ठग शादी कराने के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर के जरिए लोगों को ठगते हैं। अलीगढ़ में पिछले दिनों दो ऐसे ही कॉल सेंटर पकड़े गए। जहां पर 13 महिलाएं शादी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले लड़कों को बातों में फंसाकर पैसे वसूलती थीं। छह महीने में रिपोर्ट हुए मामलों में 12 मामले ऐसे हैं, जिसमें लड़कियां मेट्रोमोनियल साइट के जरिए ठगी गई हैं। आठ ऐसे मामले हैं, जिसमें युवक डेटिंग एप पर सक्रियता के चलते अपराधियों के चंगुल में फंसे हैं। किसी ने 70 तो किसी ने 80 हजार रुपए खर्च भी कर दिए।

फर्जी मेट्रोमोनियल साइट चलाने वालों  करते हैं ऐसी ठगी
1- शादी के लिए ग्रह-नक्षत्र सही करने के नाम पर ठगी वसूल करते है मोठी रकम। 
2- वसूली के बाद मोबाइल नम्बर को बंद कर लेते हैं आरोपी। 
3- वीडियो कॉल करके ब्लैकमेल करते है आरोपी। 

जीवनसाथी की तलाश  करते ये बरतें सावधानी
1- सोशल मीडिया पर दी गई प्रोफाइल पर न करे विश्वास, क्यों कि यहां सब कुछ सच नहीं होता
2- मेट्रोमोनियल साइट पर किसी के संपर्क में आ रहे हैं तो उसकी पड़ताल करें।
3- झांसा देने के लिए बहुत कुछ गढ़ा जाता है । इसके अलावा गिफ्ट रिसीव करने के लिए कुछ देने पड़े तो कतई कदम न बढ़ाएं। 
4- आप को किसी प्रकार का कोई गिफ्ट देता है तो बदले में कुछ नहीं लेगा। 

Content Writer

Ramkesh