UP में धड़ल्ले से बिक रही नकली अदरक को कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे, ऐसे करें असली की पहचान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 04:26 PM (IST)

लखनऊः अदरक में खाना खजाना रहता है। सेहत और स्वाद दोनों के लिए अदरक का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। चाय में इसे डालने पर तो मानों स्वाद ही बन जाता है। औषधि और स्वाद के इसी मेलजोल का फायदा उठाकर कुछ कालाबाजारी लोग बाजार में नकली अदरक बेच रहे हैं।

बता दें कि ये कोरोना काल में तो अदरक वरदान बन गया है। इन्हीं सब बातों का फायदा उठाकर लोग पहाड़ी जड़ी बूटियों को अदरक बनाकर बेच रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप असली और नकली में पहचान कर सकें।

सूंघ कर देखें
अदरक खरीद रहे हैं तो उसे पहले सूंघ ले कर देख लें, क्योंकि बाजार में इसके नाम पर एक पहाड़ी जड़ भी बिकती है जो हूबहू अदरक जैसी दिखती है। असली अदरक की खुश्बू बेहद तेज होती है। अगर इसके पास जाते ही तीखी गंध आ रही है तो अदरक असली है और नहीं तो समझ जाएं कि यह अदरक नहीं है।

अदरक के छिलके पर दें ध्यान
जब भी बाजार में अदरक खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि अदरक के बाहर का छिलका पतला हो। अगर अदरक असली होगा तो नाखून लगाने से छिलका आसानी से उतर आता है।

बचें एसिड से धुली अदरक से
एसिड से धुली हुई अदरक साफ दिखती है। इसलिए साफ की जगह थोड़ी गंदी अदरक को तवज्जो देंगे तो यह स्वाद और सेहत दोनों ही तरीके से फायदेमंद रहेगी, इसलिए मिट्टी लगी अदरक से परहेज न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static