Diwali 2022: दिवाली पर है सोना खरीदने की प्लानिंग तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान...

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 05:34 PM (IST)

आगराः दीपावली के शुभ अवसर के चलते सब लोग सोना या सोने के आभूषण खरीदते है। इसी के चलते बाजारों में सोना खरीदने के लिए लोगों की काफी भीड़ लगी हुई है, लेकिन अगर आप भी इस दीपावली सोना खरीदने का सोच रहे है तो कुछ विशेष बातों का खास ध्यान रखें ताकि आपके साथ किसी तरह का कोई धोखा ना हो सके। वहीं, सोने के दामों में उतार- चढ़ाव होता रहता है। ऐसे में सोना खरीदने से पहले एक बार अपने शहर के सोने के प्राइस को जरूर चेक कर लें। वहीं, दुकान पर जाकर सोना खरीदने से पहले इन बातों को जरूर पढ़ ले..

 Hallmark के निशान को करें चेक
सोना खरीदने के लिए सबसे पहली और जरूरी बात उस पर बने हॉलमार्क के निशान को चेक करना हैं। दरअसल  हॉलमार्क सोने की शुद्धता की प्राथमिकता देता है। इसके साथ ही ज्वैलर्स सोने पर बने बेदाग, कोड, टेस्टिंग फोकस इंप्रिंट और ज्वैलरी पर लगे स्टैम्पिंग का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।
 
प्राइस करें चेक
वहीं, दुकान पर जाकर सोना खरीदने से पहले एक बार सोने का प्राइस चेक कर ले ताकि कोई आप से धोखा ना कर सके। साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप किस तरह का सोना यानी 24 कैरेट, 22 कैरेट या 18 कैरेट कोनसा सोना खरीदना चाहते है। बता दें कि अगर आप ज्वेलरी बनाने जा रहे है तो वह 22 कैरेट सोने में ही बनती हैं। वहीं, 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध और महंगा होता है।

ज्वैलरी स्टोर का मेकिंग चार्ज भी जान लें
इसी दौरान ज्वैलरी स्टोर के मेकिंग चार्ज को भी ध्यान से चेक कर ले कहीं आप जिस दुकान से सोना खरीद रहे हो उसका मेकिंग चार्ज बाकी मार्केट चार्ज रेट से ज्यादा तो नहीं है। वहीं, बड़े ज्वैलरी स्टोर में मेकिंग प्राइस ज्यादा होता है।

पेमेंट के लिए कार्ड का करें प्रयोग
सोना खरीदने के बाद उसकी पेमेंट कभी कैश में ना करें बल्कि कोशिश करें कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड का प्रयोग करें। वहीं, अगर आप ज्वैलरी की ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो एक खास बात का ध्यान रखें कि उसकी सील न टूटी हो।

अच्छे ज्वैलर से ही खरीदे सोना
 वहीं, जब भी आप सोने की खरीदारी करे तो हमेशा अच्छे और विश्वसनीय ज्वैलर से ही खरीदें ताकि फ्रॉड होने की संभावना बहुत कम हो।


 

Content Editor

Harman Kaur